October 4, 2022
5 दिन, 3 मैच… क्यों जरूरी है भारत-ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज, जानें सभी जवाब

टी-20 वर्ल्डकप 2022 से पहले टीम इंडिया तैयारियों के आखिरी दौर में है. अब टी-20 वर्ल्डकप को एक महीने से भी कम बचा है, ऐसे में यहां से टीम इंडिया का हर कदम वर्ल्डकप से तैयारियों से जुड़ा माना जाएगा. इसी कड़ी में पहली परीक्षा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 सितंबर से शुरू हो रही है. भारत को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैच की टी-20 सीरीज़ खेलनी है.

यह सीरीज़ क्यों ज़रूरी है और इस सीरीज़ से जुड़े सभी अहम प्वाइंट्स क्या हैं, जान लीजिए…

कब और कहां खेले जाएंगे टी-20?
• पहला टी-20: 20 सितंबर, मोहाली. 7.30 बजे
• दूसरा टी-20: 23 सितंबर, नागपुर. 7.30 बजे
• तीसरा टी-20: 25 सितंबर, हैदराबाद. 7.30 बजे

ये भी देखें

टीम में कौन-कौन?

ऑस्ट्रेलिया की टीम: शॉन एबॉट, एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नैथन एलिस, एरोन फिंच (कप्तान), कैमरून ग्रीन, जोश हेज़लवुड, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्जसन, डेनिएल सैम्स, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, एडम जैंपा

भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह

कहां देख पाएंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज़?

भारत में यह टी-20 सीरीज़ स्टार नेटवर्क पर दिखाई जाएगी. जबकि ऑनलाइन इन मैचों को डिज़्नी-हॉटस्टार पर देख सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया में यह मैच चैनल-7 और फॉक्स स्पोर्ट्स पर दिखाए जाएंगे.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टी-20 रैंकिंग
• भारत- नंबर 1 268 रेटिंग्स
• ऑस्ट्रेलिया- नंबर 6 250 रेटिंग्स

क्यों जरूरी है यह सीरीज़?

टी-20 वर्ल्डकप से पहले दोनों ही टीमों के लिए यह सीरीज़ काफी मायने रखती है. खासकर भारत के लिए जो एशिया कप में बुरी तरह हारकर लौटा है. टीम इंडिया चाहेगी कि टी-20 वर्ल्डकप में जाने से पहले सभी सवालों के जवाब ले लिए जाएं. जिसमें ओपनिंग, बॉलिंग, मिडिल ऑर्डर से जुड़ी परेशानियां हैं, ताकि टी-20 वर्ल्डकप में किसी तरह की कोई दिक्कत ना आए.

सबसे बड़ा सवाल तो ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक में किसी एक को खिलाने को लेकर है. साथ ही रवींद्र जडेजा के बाहर होने की वजह से प्लेइंग-11 में क्या बदलाव होता है, यह भी जानना जरूरी है. एक तरफ टी-20 की नंबर-1 टीम भारत है, तो दूसरी ओर मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की टीम है.

ऑस्ट्रेलिया भी चाहेगी कि वह अपने मिशन वर्ल्डकप को धार दे, हालांकि उसने यहां कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया है जबकि तीन प्लेयर चोट की वजह से टीम का हिस्सा नहीं हैं. डेविड वॉर्नर, मिचेल स्टार्क, मिचेल मार्श और मार्कस स्टोइनस भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज़ का हिस्सा नहीं बन पाए हैं. इसे टी-20 वर्ल्डकप से ठीक पहले आराम देने के तौर पर भी देखा जा रहा है.