September 27, 2022

One Nation One Health Card: सरकार द्वारा कई लोगों के फायदे के लिए कई सारी स्कीम्स चलाई जा रही है. लोगों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार पुरानी योजना में कुछ न कुछ बदलाव करती रहती है या फिर नई योजना लाती है. इस बार सरकार ने लोगों को मुफ्त इलाज देने के का फैसला किया है.

किसको मिलेगा मुफ्त इलाज

यह भी देखें..

इस बार अंत्योदय राशन कार्ड (Antyodaya Ration Card) धारकों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप अंत्योदय राशन कार्ड के धारके हैं तो आपको मुफ्त इलाज मिलेगा. अगर आपको राज सरकार या फिर केंद्र सरकार द्वारा फ्री राशन कार्ड मिला है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाना जरूरी है. इसके बाद ही अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ मिल पाएगी.

कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड

सरकार ने फैसला लिया है कि हर अंत्योदय राशन कार्ड धारक के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाया जाएगा जिसके बाद उसे मुफ्त इलाज करवाने का लाभ मिलेगा. आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए एक बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. अगर आप अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं और आयुष्मान कार्ड बनवाने का सोच रहे हैं तो इसे जन सुविधा केंद्र पर जाकर बनवा सकते हैं. वहां पर भी इसे बनवाने की सुविधा शुरू कर दी गई है.

Antodaya Ration Card: अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त इलाज, बस करना होगा इतना काम

कहां मिलेगा मुफ्त इलाज

हर आयुष्मान कार्ड धारक को सरकार से जुड़े हर अस्पताल में बिल्कुल मुफ्त इलाज मिलेगा. लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास अंत्योदय राशन कार्ड होना जरूरी है.