September 27, 2022
आपने खुलवाया है Atal Pension Yojana अकाउंट, तो 1 अक्टूबर से क्या बदलेगा? यहां जान‍िए
नए बदलाव के तहत आने वाली 1 अक्टूबर 2022 से योजना में टैक्सपेयर्स नहीं जुड़ सकेंगे.

Atal Pension Yojana New Rule: रिटायरमेंट के बाद के ल‍िए अटल पेंशन योजना अच्‍छी स्‍कीम है. लेक‍िन सरकार ने इसके आकर्षण पर कैंची चला दी है. अटल पेंशन योजना के नए न‍ियम 1 अक्‍टूबर से लागू हो जाएंगे.

नए बदलाव के तहत आने वाली 1 अक्टूबर 2022 से योजना में टैक्सपेयर्स नहीं जुड़ सकेंगे. फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री ने इससे जुड़ा एक नोटिफिकेशन जारी किया है.

मौजूदा नियमानुसार यद‍ि आप भारतीय नागरिक हैं और आपकी 18-40 वर्ष के बीच की आयु हैं और आपका बैंक या पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है तो आप APY के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन नया न‍ियम लागू होने के बाद पुराने सब्सक्राइबर का क्या होगा?

इस बारे में पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट पंकज मठपाल कहते हैं यद‍ि आपने अटल पेंशन योजना में निवेश किया हुआ है ते आप पर नए न‍ियम का कोई असर नहीं होगा. भले ही आप पहले से टैक्सपेयर हैं. 1 अक्‍टूबर से पहले खाता खुलवाने वालों को योजना का फायदा मिलता रहेगा.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से जुड़े दस्तावेजों में बैंक और सेव‍िंग अकाउंट की जानकारी के साथ ही APY रजिस्ट्रेशन फॉर्म, आधार / मोबाइल नंबर के अलावा सेव‍िंग अकाउंट में बैलेंस का विवरण शामिल है. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत 1,000 रुपये से लेकर 5,000 तक की पेंशन दी जाती है.

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) की तरफ से इस स्कीम को रेगुलेट क‍िया जाता है. योजना के लिए आप क‍िसी भी बैंक में APY अकाउंट खोल सकते हैं. उस बैंक अकाउंट से आपका पैसा ऑटो डेबि‍ट के जर‍िये काटा जाता है.

अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र के भारतीय कामगरों के ल‍िए अच्‍छी योजना है. APY के तहत, न्यूनतम पेंशन 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 या 5,000 रुपये की गारंटी दी जाती है. आप ज‍िस ह‍िसाब से बैंक को सहमत‍ि देते हैं, उस ह‍िसाब से ही पैसा जमा होंगे और आपको पेंशन मिलेगी.

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) की तरफ से इस स्कीम को रेगुलेट क‍िया जाता है.