September 27, 2022

Gaming Apps: हम अपने स्मार्टफोन को कॉल्स और मैसेज के अलावा भी कई चीजों के लिए इस्तेमाल करते हैं जिनमें गेमिंग भी शामिल है. हम आपको ऐसे पॉपुलर गेमिंग ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपकओ किसी भी हाल में डाउनलोड नहीं करना चाहिए.

रिसर्चर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक ये ऐप्स दरअसल प्लेयर्स के पासवर्ड्स और जरूरी डेटा को हैकर्स के पास लीक कर रहे हैं और इसका आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. इन ऐप्स में FIFA और PUBG जैसे बेहद लोकप्रिय और फेमस गेमिंग ऐप्स के नाम शामिल हैं.

आइए डिटेल में जानते हैं कि ये ऐप्स कौन से हैं, ये ऐसा क्या खतरनाक काम कर रहे हैं और इसका आपको क्या नुकसान झेलना पड़ सकता है..

गलती से भी न डाउनलोड करें PUBG और FIFA समेत ये Apps

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Kaspersky की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि 28 ऐसे गेम ऐप्स हैं, जो पॉपुलर और बेहद खतरनाक मैलवेयर, RedLiner से प्रभावित हैं और तीन लाख से ज्यादा यूजर्स को इसका खामियाजा भुगतना पड़ चुका है. इन ऐप्स में PUBG और FIFA के साथ Roblox और Minecraft जैसे नाम भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें –

झेलना पड़ जाएगा भारी नुकसान

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इस वायरस का पता 2020 में लगाया गया था और इस समय ये सबसे आम ट्रोजन्स में से एक है, जो ब्राउजर्स, एफटीपी क्लाइंट्स और डेस्कटॉप मैनेजर्स से पासवर्ड्स चुरा थाह आई. ये आराम से थर्ड पार्टी प्रोग्राम्स को डाउनलोड करके चला सकता है और डिफ़ॉल्ट ब्राउजर में लनिक्स खोल सकता है.

गलती से भी न डाउनलोड करें ये ऐप

ये कीबोर्ड पर टाइप किए जाने वाले किसी भी डेटा को ट्रैक कर सकता है और स्क्रीनशॉट्स भी ले सकता है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्कैमर्स पसंदीदा गेम्स के इन्टरफेस को कॉपी करके उनके फेक पेज बना रहे हैं और लोगों को ठग रहे हैं.