नई दिल्ली: Maruti Suzuki Jimny: मारुती सुजुकी अपनी पॉपुलर एसयूवी (SUV) को 7 जून में लॉन्च करने वाली है। ये देखने में भी शनदार है और काफी पॉवरफुल भी है। वैसे जिम्नी (Jimny) की बात करें तो यह 1970 के दशक में आई थी, लेकिन भारत में आने में 50 साल लग गए। मारुती की ऑफ रोड एसयूवी जिम्नी (Jimny) को लोग पूरी दुनिया में पसंद करते हैं। अब जल्द ही इसे भारत की सड़कों पर रफ़्तार भरते देखा जाएगा। आइए आपको इसकी लॉन्चिंग के पहले 5 शानदार तथ्यों के बारे में बताते हैं।

इसे भी पढ़ें- Nirahua संग देर रात खेतों में खूब रोमांटिक होती देखी Aamrapli Dubey, बाहों में लेकर किया ऐसा Kiss की खूब हुआ बवाल

पुराना मॉडल

Maruti Suzuki की एसयूवी जिम्नी पिछले 50 सालों से मौजूद है और अब पूरी दुनिया में बेचीं जा रही है। इसके शुरूआती मॉडल को 359cc एयर कूल्ड इन लाइन इंजन के साथ पेश किया गया था। इसके बाद Jimny की 1st जनरेशन को 970 में पेश किया गया, जिसमें 800cc 4 स्ट्रोक 4 सिलेंडर इंजन इस्तेमाल किया गया।

कलर ऑप्शन

मारुती सुजुकी की Jimny आपको कई कलर ऑप्शन के साथ मिल जाएगी। यह भारत में जंगल ग्रीन और काइनाइटिक येलो कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च की जाएगी। वैसे यह सिजलिंग रेड, ग्रेनाइट ग्रे, नेक्सॉन ब्लू, ब्लैक, बलूश ब्लैक रूफ और पर्ल आर्कटिक व्हाइट जैसे कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

ऑफ रोड क्षमता

मारुति सुजुकी Jimny में लो-रेंज का ट्रांसफर गियर 4WD के साथ दिया गया है। यह एक कॉइल स्प्रिंग के साथ है 3 लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन और डिपार्चर ऐंगल के साथ गंभीर ऑफ रोड मशीन है। इसमें 660CC का इंजन दिया गया है। यह इस समय मर्सिडीज की benj-G क्लास को कड़ी टक्कर दे रही है। बता दें कि इस एसयूवी (SUV) का 4th जनरेशन जापान में उपलब्ध है।

भारतीय बाजार में लॉन्च

यह 5 डोर ऑफ रोड SUV पहली बार भारतीय बाजार में लॉन्च हो रही है। वैसे इसका 3 डोर वैरीअंट ग्लोबल मार्केट में पहले ही बेचा जा रहा है। इसे 7 जून को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही इसे दक्षिण अफ्रीका, मध्य पूर्वी बाजार और लैटिन अमेरिका में भी बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- Sapna Choudhary के किलर डांस मूव्स से मंच पर लगी आग,टाइट सूट में हिलाया ऐसा जोबन की कुंवारों संग ताऊ को बनाया अपना दीवाना

इंजन

मारुती की इस नई एसयूवी (SUV) में K15B पेट्रोल इंजन मिलता है। यह एक पुराना पेट्रोल इंजन है, जो 105bhp की पावर और 134.2Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इंजन के साथ  5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड कार कनवर्टर ऑटोमेटिक ऑप्शन को जोड़ा गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *