आखिर क्यों CNG भरवाते समय लोग अपनी गाड़ियों से बाहर निकल जाते हैं? जानिए इसके पीछे का कारण

https://yuvaportal.com/

आखिर क्यों CNG भरवाते समय लोग अपनी गाड़ियों से बाहर निकल जाते हैं?  जानिए इसके पीछे का कारण 

CNG Car Maintenance: आपने अक्सर देखा होगा कि फ्यूल पंप पर कार में सीएनजी भरवाने के दौरान सभी लोगों को कार से उतरना पड़ता है. बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि ऐसा क्यों? इस नियम के पीछे सिर्फ एक नहीं बल्कि 4 कारण हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...
 

CNG Filling Tips: अगर आप भी गाड़ी रखते हैं तो यह खबर आपके लिए खास हैं. पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में CNG कार का खर्चा काफी कम होता है. यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में सीएनजी कारों की मांग काफी बढ़ी है. सीएनजी कार जहां आपकी जेब पर बोझ कम करती है, वहीं इसका इस्तेमाल करते समय आपको कई सावधानियां भी बरतनी होती हैं.

आपने अक्सर सभी लोगों को फ्यूल पंप पर कार में सीएनजी भरवाते वक्त कार से उतरते हुए देखा होगा. बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि ऐसा क्यों? इस नियम के पीछे सिर्फ एक नहीं बल्कि 4 कारण हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

दुर्घटना का भय

सबसे बड़ा और पहला कारण है एक्सीडेंट का डर. सीएनजी कारों में दूसरों की तुलना में दुर्घटनाएं होने की संभावना अधिक होती है. अगर गैस सिलेंडर में कोई लीकेज हुआ तो कार में विस्फोट हो सकता है. ऐसे में आपकी जान को भी खतरा है.

बोनट के अंदर नोजल

जहां ज्यादातर कारें अब फैक्ट्री फिटेड सीएनजी विकल्प के साथ आती हैं, वहीं कुछ में बाजार से सीएनजी किट लगाई जाती है. ऐसी कारों में सीएनजी फिलर नोजल बोनट के अंदर होता है.

cng vehicles photos

मीटरों की निगरानी

सीएनजी पंप का मीटर पेट्रोल और डीजल के मीटर से थोड़ा अलग होता है. किसी भी तरह की हेराफेरी से बचने के लिए मीटर पर नजर रखना भी जरूरी है. इसलिए कार से बाहर निकलना भी एक अच्छा विचार है.

महक से न हो परेशानी

सीएनजी की गंध से भी आपको परेशानी हो सकती है. यह जहरीला नहीं है लेकिन एक्सपोजर आपको चक्कर आ सकता है. इसलिए सीएनजी भरवाते समय वाहन से बाहर निकलने की सलाह दी जाती है.

देश विदेश
खेत किसानी

FROM AROUND THE WEB