September 27, 2022
संजू सैमसन को बीसीसीआई ने बनाया कप्तान, ये सुन सभी हुए हैरान

संजू सैमसन को आगामी टी20 वर्ल्ड कप 20222 के लिए भारतीय टीम में नहीं शामिल किया गया था. भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के इस फैसले से काफी क्रिकेट फैन्स नाखुश थे. अब बीसीसीाई ने फैन्स की मायूसी को दूर करने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए संजू सैमसन को न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए इंडिया-ए का कप्तान बनााया है.

बीसीसीआई द्वारा चुनी गई 16 सदस्यीय टीम में ज्यादातर ऐसे खिलाड़ी है, जो वर्ल्ड कप टीम में चुने जाने के दावेदार थे, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलियाई धरती पर होने वाले टूर्नामेंट के लिए चांस नहीं मिला.

ये भी देखें

इन खिलाड़ियों में सैमसन के अलावा पृथ्वी शॉ, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, उंमरान मलिक जैसे प्लेयर शामिल हैं. अब ये खिलाड़ी न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करना चाहेंगे.

भारत-ए टीम: पृथ्वी शॉ, अभिमन्यु ईश्वरन, ऋतुराज गायकवाड़, राहुल त्रिपाठी, रजत पाटीदार, संजू सैमसन (कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, शाहबाज अहमद, राहुल चाहर, तिलक वर्मा, कुलदीप सेन, शार्दुल ठाकुर , उमरान मलिक, नवदीप सैनी, राज अंगद बावा.

चेन्नई में खेले जाएंगे तीनों मुकाबले

न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ अनाधिकारिक वनडे सीरीज के तीनों मुकाबले चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएंगे. पहला मुकाबला 22 सितंबर को खेला जाएगा. फिर 25 एवं 27 सितंबर को बाकी दो मुकाबलों का आयोजन होगा. फिलहाल न्यूजीलैंड-ए टीम इंडिया-ए के खिलाफ तीन मैचों की अनऑफिशियल टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेल रही है.

पंत को मिला है टी20 वर्ल्ड कप के लिए चांस

टी20 वर्ल्ड कप के लिए ईशान किशन और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों के ऊपर ऋषभ पंत को तवज्जो दी गई थी. बावजूद इसके कि पंत का टी20 में फॉर्म काफी खराब रहा है. पंत ने 58 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 23.94 की औसत से 934 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 126.21 का रहा है.

टी20 इंटरनेशनल में पंत ने 3 अर्धशतक लगाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर 65 रन रहा है. संजू सैमसन की बात करें तो उन्होंने अबतक भारत के लिए 16 टी20 इंटरनेशनल में 21.14 की औसत और 135.15 के स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाए हैं. आंकड़े साफ बताते हैं कि संजू सैमसन को ऋषभ पंत की तुलना में काफी कम मौके मिले हैं.

ऑस्ट्रेलिया-SA सीरीज के लिए भी नहीं मिला मौका

बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान किया. इसमें भी संजू सैमसन को जगह नहीं मिली है.

हाालांकि फैन्स को उम्मीद है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए जरूर सैमसन को चांस मिलेगा. वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा अभी नहीं की गई है. फिलहाल सैमसन को अपनी कप्तानी एवं बैटिंग से चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का बेहतरीन मौका मिला है.