गोलगप्पा मेकर मशीन अहमदाबाद स्थित एक स्टार्टअप ने एक क्रांतिकारी आविष्कार किया है – एक स्वचालित मशीन जो केवल एक घंटे में 3000 गोल गप्पे बना सकती है, और यह आश्चर्यजनक रूप से बहुत सस्ती है।

यह अभिनव मशीन प्रति घंटे 3000 से 1.5 लाख (150,000) गोल गप्पों का उत्पादन कर सकती है। इसके अतिरिक्त, यह पानी पुरी में इस्तेमाल होने वाले स्वाद वाले पानी को भी तैयार करता है। इस मशीन के निर्माता आकाश ने एक पानी का पेस्ट विकसित किया है, जो नियमित पानी में मिलाने पर पानी पुरी पानी बन जाता है।

पेंग्विन इनोवेटिव के प्रबंध निदेशक आकाश गज्जर बताते हैं कि उनकी मशीनें न केवल घरेलू उपयोग के लिए उपयुक्त हैं, बल्कि वे रेस्तरां के लिए बड़ी मशीनों का निर्माण भी करती हैं। अब तक, वे 10,000 से अधिक गोलगप्पा मशीनों को सफलतापूर्वक बेच चुके हैं।

उनकी मशीनें वाईफाई कनेक्टिविटी से लैस हैं, जिससे ग्राहक किसी भी समस्या का आसानी से निवारण कर सकते हैं। उत्कृष्ट ग्राहक सेवा सुनिश्चित करने के लिए, आकाश ने 24 घंटे समर्पित ग्राहक सेवा विभाग की स्थापना की है।

गोलगप्पे की मशीन के अलावा, आकाश के स्टार्टअप ने चाय, गन्ने का रस, मुखवास (माउथ फ्रेशनर), रोटियां (भारतीय ब्रेड), रोबोट, पैकेजिंग, फ्राइज़ और पापड़ (कुरकुरे स्नैक्स) बनाने के लिए स्वचालित मशीनें भी विकसित की हैं। गुजरात की राज्य सरकार ने आकाश के योगदान को मान्यता दी है, और उन्होंने अपनी सभी मशीनों के लिए पेटेंट प्राप्त कर लिया है।

यदि आप घरेलू उपयोग के लिए गोलगप्पे की मशीन खरीदने में रुचि रखते हैं, तो कीमतें 35,000 रुपये से शुरू होती हैं। वर्तमान में आकाश की कंपनी में 75 लोग कार्यरत हैं।

आकाश गर्व से कहते हैं कि पहले वे आयातक थे, अब वे वैश्विक मंच पर नए भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले निर्यातकों में परिवर्तित हो गए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *