अपने आधार कार्ड पर फोटो बदलना और भी सुविधाजनक हो गया है क्योंकि अब आप इसे अपने घर में आराम से ऑनलाइन कर सकते हैं। आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज बन गया है, जो बैंक खाता खोलने और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवश्यक है। कभी-कभी, आप अपने आधार कार्ड पर फोटो से संतुष्ट नहीं हो सकते हैं, और ऐसे मामलों में, आप एक साधारण प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से इसे एक नए से बदल सकते हैं।

अपने आधार कार्ड पर फोटो बदलने के लिए, आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से, आप अपने आधार कार्ड पर अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता, लिंग, जन्म तिथि और फोटो सहित विभिन्न विवरणों को संशोधित कर सकते हैं। यदि आप प्रक्रिया से अनजान हैं, तो हम आपको इसके माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।

यहां बताया गया है कि आप अपने आधार कार्ड पर फोटो कैसे बदल सकते हैं:

यूआईडीएआई की वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करके शुरुआत करें और आधार एनरोलमेंट फॉर्म डाउनलोड करें।
फॉर्म भरें और इसे अपने नजदीकी आधार केंद्र में जमा करें। वे आपका बायोमेट्रिक विवरण एकत्र करेंगे और आपकी नई तस्वीर खींचेंगे। तस्वीर के लिए एक सुखद मुस्कान पहनना सुनिश्चित करें।
बायोमेट्रिक विवरण और नई फोटो के साथ, आपको आधार केंद्र पर 100 रुपये और जीएसटी का शुल्क देना होगा।
आपके अनुरोध पर कार्रवाई की जाएगी, और फोटो को सिस्टम में अपडेट होने में 90 दिनों तक का समय लग सकता है।
अपने फोटो अपडेट की स्थिति जांचने के लिए:
आधार केंद्र में फोटो अपडेट प्रक्रिया के दौरान आपको एक पर्ची मिलेगी जिसमें एक विशिष्ट अनुरोध संख्या (यूआरएन) होगी। इस URN का इस्तेमाल आप यह चेक करने के लिए कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड की फोटो बदली गई है या नहीं।
एक बार आपका फोटो अपडेट पूरा हो जाने के बाद, आप यूआईडीएआई की वेबसाइट से अपडेटेड आधार कार्ड को नई फोटो के साथ डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *