September 27, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 72 साल के हो गए हैं और इस मौके को बेहद खास बनाया है उनके एक बड़े कदम ने, दरअसल पीएम ने नामीबिया से भारत के लिए 8 चीते मंगवाए हैं और उन्हें कूनो नैशनल पार्क में छोड़ दिया. इस दौरान पीएम फोटोग्राफी करते हुए नजर आ रहे थे और उन्हों चीतों को अपने कैमरे में कैद किया है.

बहुत सारे लोगों को ये सामान्य नजर आ रहा होगा लेकिन पीएम मोदी के हाथ में नजर आ रहा कैमरा मामूली नहीं है बल्कि विशेष खासियतों से लैस है. ये अगर आप इस डीएसएलआर कैमरे के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसकी खासियतों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

क्यों खास है पीएम मोदी का ये कैमरा

आमतौर पर आप जब डीएसएलआर कैमरा देखते हैं तो उसका लेंस काफी छोटा होता है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस कैमरे का इस्तेमाल कर रहे थे उसका लेंस काफी बड़ा और हैवी नजर आ रहा था.

दरअसल बड़े लेंस का इस्तेमाल ज्यादा दूरी के शॉट्स लेने में किया जाता है. इसका इस्तेमाल करने का प्रमुख कारण यही है कि ऑब्जेक्ट अगर ज्यादा दूर है फिर भी कैमरे की मदद से इसे क्लीयरली कैप्चर किया जा सकता है. दरअसल यह लॉन्ग शॉट के लिए इस्तेमाल होने वाला लेंस होता है.

इस लेंस की मदद से वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर फोटोग्राफी करते हैं और जानवरों के करीब जाए बगैर या उन्हें परेशान किए बगैर अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें –

PM Narendra Modi

कितनी होती है कीमत

कीमत के बारे में तो हमें सटीक अंदाजा नहीं है लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि कैमरा आमतौर पर ₹50000 से लेकर ₹100000 के बीच आसानी से खरीदा जा सकता है. लेकिन जो इसका लेंस है वह काफी महंगा होता है.

मोदी के पास जो कैमरा दिखाई दे रहा है उस में लगा हुआ लेंस ₹100000 से लेकर ₹500000 की कीमत का हो सकता है. इसकी कीमत ज्यादा भी होती है क्योंकि अलग अलग ब्रांड इन्हें अलग-अलग कीमत पर बेचते हैं.