October 4, 2022
चाणक्‍य नीति ने पति-पत्‍नी
वो यह रहस्‍य या भेद अपने पति को कभी नहीं बताती है और ऐसा वह पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को मजबूत करने के लिए, बेहतर भविष्‍य के लिए करती है. ताकि पति-पत्‍नी सुखी वैवाहिक जीवन जी सकें.

Chanakya Niti for Relationship: चाणक्‍य नीति ने पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को लेकर कई महत्‍वपूर्ण बातें बताई हैं. इसी में से एक है कि पत्‍नी जानबूझकर अपने पति से कुछ बातें छिपाती है.

Chanakya Niti for Wife: आचार्य चाणक्‍य ने कूटनीति, अर्थशास्‍त्र, राजनीति के अलावा व्‍यवहारिक जीवन से जुड़ी कई बातें बताई हैं. इसमें पति-पत्‍नी के रिश्‍ते से जुड़ी महत्‍वपूर्ण बातें भी शामिल हैं और ये आज के समय में भी प्रांसगिक हैं. चाणक्‍य नीति के मुताबिक हर पत्‍नी अपने पति से कुछ बातें जानबूझकर छिपाती है.

पति-पत्‍नी के रिश्‍ते से जुड़ी महत्‍वपूर्ण बातें

वो यह रहस्‍य या भेद अपने पति को कभी नहीं बताती है और ऐसा वह पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को मजबूत करने के लिए, बेहतर भविष्‍य के लिए करती है. ताकि पति-पत्‍नी सुखी वैवाहिक जीवन जी सकें.

यह भी देखे

हर पत्‍नी छिपाती है पति से ये रहस्‍य

  • शादी से पहले की लव लाइफ के बारे में हर पत्‍नी अपने पति से छिपाती है. वह उसे जीवन भर इसे रहस्‍य ही रखती है ताकि उनके वैवाहिक जीवन पर शक का साया न पड़े और वे खुशी से रह सकें.
  • पत्‍नी कई बार ना चाहते हुए भी अपने पति के हर फैसले का साथ देती है. वह खुलकर अपनी असहमति नहीं जताती है ताकि पति खुश रहे और घर में कोई विवाद न हो.
  • पत्‍नी घर के सदस्‍यों की गलत बातों को भी अपने पति से छिपाती है, ताकि घर में कलह-झगड़े न हों. वह घर की शांति को भंग होने से बचाती है और अपने ही स्‍तर पर मामलों को संभालती है.
  • पत्‍नी को घर की होम मिनिस्‍टर कहा जाता है. वह तय बजट में घर चलाती है और सभी सदस्‍यों की जरूरतों का ध्‍यान रखती है. इस सब के बाद भी वह थोड़ा पैसा मुश्किल समय के लिए बचा कर रखती है. पत्‍नी अपनी बचत के बारे में पति को कभी नहीं बताती है लेकिन जब परिवार पर विपत्ति आ जाए तो वही आगे आकर स्थिति संभालने में मदद करती है.
  • पत्नि अपनी सेहत संबंधी समस्‍याओं को छिपाती है ताकि उसके कारण पति परेशान न हो. जब तक वह सहन कर पाती है वह अपनी बीमारी या दर्द के बारे में पति को कभी नहीं बताती है.