October 4, 2022
बंगाल की खाड़ी मे बना निम्न दबाव का क्षेत्र, आज रात तक इन राज्यों में बारिश की संभावना
आईएमडी के अनुसार, 17 सितंबर तक यूपी और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है.

देश के कई हिस्सों में आज रात तक बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. आज और कल उतर प्रदेश तथा उत्तराखंड में भारी बरसात का अनुमान जताया गया है. गुजरात और मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के चंबल संभाग और पश्चिमी हिस्से तथा राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार अगले दो तीन दिनों तक ओडिशा, महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र और गोवा में मध्यम से भारी वर्षा का अनुमान है.

भारतीय तटरक्षक बल ने बचाई 19 लोगों की जान

भारतीय तटरक्षक बल ने मोटर टैंकर पार्थ से आज 18 भारतीयों समेत एक इथियोपियाई मास्टर की जान बचाई. बल को रत्नागिरी तट से लगभग 41 मील पश्चिम में पानी के तेज बहाव के कारण फंसने की खबर मिली थी. पोत खोर फक्कन, संयुक्त अरब अमीरात से न्यू मैंगलोर जा रहा था.

यूपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने कई राज्यो में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी यूपी, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण-गोवा में भारी बारिश की चेतावनी दी है. साथ ही मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पूर्वोत्तर के राज्यों समेत गुजरात में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

इंदौर में तेज बारिश, रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के मैचों पर संकट के बादल

इंदौर में शुक्रवार सुबह तेज बारिश के बाद रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टूर्नामेंट के तहत होलकर स्टेडियम पर 17 से 19 सितम्बर के बीच आयोजित टी-20 मुकाबलों पर संकट के बादल छा गए हैं. ये मुकाबले अलग-अलग देशों के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों की टीमों के बीच होने हैं.

गोरखपुर में घरों और दुकानों में भी घुसा पानी

गोरखपुर में रिकार्ड बारिश में जलनिकासी के सारे इंतजाम पानी में डूब गए. शहर के विभिन्न इलाकों के गली-मोहल्लों में ही नहीं घरों और दुकानों में भी पानी घुस गया. इसकी वजह से लोगों को न सिर्फ परेशानी हुई बल्कि नुकसान भी झेलना पड़ा. बारिश कम होने के छह घंटे बाद तक कई इलाकों में पानी लगा रहा.

देश के कई हिस्सों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

मुंबई में भी राहत के आसार नहीं

मुंबई में रात भर भारी बारिश हुई और अगले 24 घंटों में इससे राहत के आसार नहीं हैं. एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई में बृहस्पतिवार रात से ही भारी बारिश हो रही है.

लेकिन अंधेरी सबवे जैसे कुछ निचले इलाकों को छोड़कर कहीं भी बड़े पैमाने पर जलजमाव की कोई सूचना नहीं है. अंधेरी सबवे जलजमाव के कारण यातायात के लिए बंद हैं. लगातार बारिश और बादल छाए रहने से पारा नीचे आ गया है और मौसम सुहाना हो गया है.

मध्य यूपी, महाराष्ट्र व पश्चिमी मप्र में रहेगा पूर्वी हवाओं का जोर

मौसम विभाग के अनुसार इस समय भारत में उत्तर पूर्वी हवाएं पश्चिम-दक्षिण की ओर बह रहीं हैं. भारत की पूर्वी दिशा के दो चक्रवात अभी भी सक्रिय हैं जिनसे पूर्वी हवाओं के साथ बादलों का प्रवाह बना हुआ है. आज मध्य यूपी, पश्चिमी मध्य प्रदेश और मुंबई सहित महाराष्ट्र में वर्षा का जोर रहेगा.

इन इलाकों में हो सकती है मध्यम से भारी बारिश

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों में पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

इसी तरह पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, मेघालय, सिक्किम उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश या कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.

गोरखपुर में बारिश के बीच बिजली संकट

गोरखपुर में बारिश के बीच शहर के कई इलाकों में बिजली संकट गहरा गया. सबसे अधिक परेशानी पादरी बाजार क्षेत्र के उपभोक्ताओं को उठानी पड़ी. इस इलाके के 20 हजार से अधिक घरों की बिजली 18 घंटे से अधिक समय तक गुल रही.

इलाके के लक्ष्मीपुर, पादरी बाजार, सरस्वतीपुरम, जंगल धूषण समेत पांच फीडरों से जुड़े मुहल्लों में बुधवार रात एक बजे से ही आपूर्ति ठप हो गई. यहां बृहस्पतिवार शाम सात बजे आपूर्ति सामान्य हो सकी.

इसके अलावा, कैंट फीडर, मोहद्दीपुर, लालडिग्गी बिजलीघर इलाके में भी बुधवार आधी रात से ही बिजली का संकट बना हुआ है.

बारिश से लखनऊ में बड़ा हादसा

उप्र की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां की दिलकुशा कालोनी में भारी बारिश के कारण निर्माणाधीन दीवार गिरने से उसके नीचे दबकर नौ लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए.

मृतकों में दो बच्चे भी हैं. इसी तरह उन्नाव जिले में असोहा थाना क्षेत्र के कांथा मे कच्चा मकान गिरने से दो भाइयों और एक बहन सहित तीन की मौत हो गई.

17 सितंबर तक यूपी व उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान

आईएमडी के अनुसार, 17 सितंबर तक यूपी और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा अगले दो तीन दिनों तक ओडिशा, महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र और गोवा में मध्यम से भारी वर्षा का अनुमान है.

देश के कई हिस्सों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. आज और कल यूपी तथा उत्तराखंड में भारी वर्षा का अनुमान जताया गया है. गुजरात और मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के चंबल संभाग और पश्चिमी हिस्से तथा राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है.