October 2, 2022
CNG कार चलाने वाले सावधान! कभी मत करना ये एक काम, पड़ सकता है भारी

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते इस समय सीएनजी गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. मारुति से लेकर हुंडई और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां भी अपने मॉडल्स में फैक्ट्री फिटेड CNG का ऑप्शन दे रही हैं. सीएनजी गाड़ियों का सबसे बड़ा फायदा आपको माइलेज के रूप में मिलता है लेकिन आपकी जरा सी गलती आपको भारी भी पड़ सकती है. हम आपको बताने वाले हैं वह एक काम जो सीएनजी गाड़ी चलाने वाले लोगों को कभी नहीं करना चाहिए.

कभी मत करना यह एक गलती

दरअसल, सीएनजी गाड़ियों में आपको माइलेज तो शानदार मिलता है लेकिन एक खतरा भी लगातार बना रहता है. यह खतरा होता है गैस लीकेज का. कई बार देखा गया है कि सीएनजी गाड़ी में गैस लीकेज की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर गाड़ी चलाने वाला या उसके अंदर बैठा कोई भी व्यक्ति धूम्रपान करता है तो सभी लोगों की जान खतरे में पड़ सकती है. यहां आपको ध्यान रखना होगा कि अगर आप एक सीएनजी गाड़ी में सफर कर रहे हैं तो भूल कर भी उसमें कभी धूम्रपान न करें.

ये भी देखें

इन वजहों से होती है गैस लीकेज

आपकी कार में सीएनजी लीकेज कई कारणों से हो सकता है, जैसे- फ्यूल टैंक का ओवरफिलिंग, गलत तरीके से की गई सीएनजी किट फिटिंग और समय के साथ धीरे-धीरे फिटिंग का लूज होना. लीकेज का सबसे अच्छा समाधान यह है कि इसका तुरंत पता लगाया जाए और फिर किसी अधिकृत सेवा केंद्र से रिपेयर कराया जाए. हालांकि, इन दिनों आने वाली सीएनजी गाड़ियों में सेफ्टी के तौर पर यह फीचर जरूर मिलता है कि गैस लीकेज का अलर्ट आपको तुरंत दे दिया जाए.

सीएनजी गाड़ियों का सबसे बड़ा फायदा आपको माइलेज के रूप में मिलता है