September 27, 2022
जापान सरकार ने टोयोटा ऑटोमैटिक लूम वर्क्स को ऑटोमोबाइल प्रोडक्शन के लिए प्रोत्साहित किया. क्योंकि चीन के साथ युद्ध के कारण घरेलू वाहन उत्पादन की आवश्यकता थी. इसके बाद टोयोटा ने 1933 को ऑटोमोटिव प्रोडक्शन डिवीजन की स्थापना की और टोटाइप वाहनों के निर्माण की तैयारी शुरू कर दी.

कहावत है न कि हर बड़ी चीज की शुरुआत, छोटी चीजों से ही होती है. इस कहावत को दुनिया की कई कंपनियां आज सही साबित करती हुई नजर आती हैं. ऐसी कई कंपनियां हैं, जिनके प्रोडक्ट का इस्तेमाल हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं, लेकिन उनके शुरुआती प्रोडक्ट्स के बारे में हमें शायद बेहद ही कम जानकारी है. हम उन्हें उनके पॉपुलर प्रोडक्ट की वजह से जानते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मोबाइल फोन बनाने से पहले नोकिया (Nokia) क्या बनाती थी? टोयोटा (Toyota) ने क्या कार बनाने से ही शुरुआत की थी? आइए जान लेते हैं कुछ ऐसी कुछ पॉपुलर कंपनियों के बारे में जिनके शुरुआती प्रोडक्ट कुछ और थे, लेकिन उन्हें पहचान किसी और प्रोडक्ट से मिली.

टॉयलेट पेपर बनाती थी नोकिया

नोकिया (Nokia) की शुरुआत पेपर मिल कंपनी से हुई थी. इसके बाद कंपनी ने केबल, पेपर प्रोडक्टस, रबर बूट, टायर, टीवी और मोबाइल फोन बनाकर अपनी सफलता का परचम लहराया. नोकिया कंपनी जिस प्रोडक्ट से आम भारतीयों के घरों तक पहुंची, वो था मोबाइल फोन. स्मार्टफोन के दौरे से पहले नोकिया का भारतीय मोबाइल फोन के बाजार में दबदबा था. लेकिन कंपनी का पहला प्रोडक्ट मोबाइल फोन नहीं था. कंपनी जब शुरू हुई थी, तब ये टॉयलेट पेपर बनाती थी.

सोनी ने बनाया था राइस कुकर

सोनी (Sony) आज के समय में टॉप कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों में से एक है. जापान की ये कंपनी फिल्म और म्यूजिक के क्षेत्र में भी कारोबार करती है. हालांकि, कंपनी को पहचान इसके इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की वजह से ही मिली. लेकिन सोनी का पहला कंज्यूमर प्रोडक्ट इलेक्ट्रिक राइस कुकर था. लेकिन ये प्रोडक्ट कुछ खास सफल नहीं रहा. इसके बाद कंपनी ने टेप रिकॉर्डर बनाने की ओर रुख किया.

यह भी देखें..

मोमबत्ती बनाने से हुई थी शुरुआत

देश में टूथपेस्ट का पॉपुलर ब्रांड कोलगेट (Colgate) शुरुआत में साबुन और मोमबत्ती बनाती थी. कोलगेट अमेरिकी कंपनी है, जो फिलहाल टूथपेस्ट, टूथब्रश, माउथवॉश और डेंटल फ्लॉस जैसे प्रोडक्ट्स बनाती है. कंपनी ने माउथ क्लीनिंग प्रोडक्ट की बिक्री पहली बार साल 1873 में शुरू की थी. कोलगेट टूथपेस्ट तब कांच के जार में बेचा जाता है. 1896 के बाद से इसे ट्यूब में बेचा जाने लगा. कोलगेट 1950 के दशक में एक स्लोगन से लोकप्रिय हुआ, जिसे एलिसिया टोबिन ने लिखा था. स्लोगन था. ‘इट क्लीन्स योर ब्रीथ व्हाइल इट क्लीन्स योर टीथ’.

कार नहीं बनाती थी टोयोटा

आज के समय में फॉर्च्यूनर जैसी शानदार एसयूवी बनाने वाली जापान की कंपनी टोयोटा ने भी अपने पहले प्रोडक्ट के रूप में कार नहीं बनाया था. लेकिन कंपनी ने कार के बिजनेस में भी नाम कमाया. टोयोटा इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन की स्थापना 1926 हुई थी. कंपनी सबसे पहले ऑटोमैटिक करघों का निर्माण करती थी.

जापान सरकार ने टोयोटा ऑटोमैटिक लूम वर्क्स को ऑटोमोबाइल प्रोडक्शन के लिए प्रोत्साहित किया. क्योंकि चीन के साथ युद्ध के कारण घरेलू वाहन उत्पादन की आवश्यकता थी. इसके बाद टोयोटा ने 1933 को ऑटोमोटिव प्रोडक्शन डिवीजन की स्थापना की और टोटाइप वाहनों के निर्माण की तैयारी शुरू कर दी.

IKEA बेचती थी पेन

IKEA एक स्वीडिश कंपनी है, जो फर्नीचर, किचन के सामान, घरेलू सामान बेचती है. कंपनी की शुरुआत साल 1943 में हुई थी. कंपनी अपने शुरू में पेन और लाइटर जैसे छोटे प्रोडक्ट्स बेचती थी. कंपनी को मुख्य रूप से नए फर्निचर डिजाइन के लिए जाना जाता है. उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर हैंडल पर कंपनियों के पहले प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी शेयर की है.