October 4, 2022

कहते हैं संगीत का कोई धर्म नहीं होता. मगर कुछ कट्टरपंथियों को समझाया नहीं जा सकता. कुछ महीनों पहले आपने यूट्यूब सिंगर फरमानी नाज का केस पढ़ा होगा. उन्होंने शिव भजन हर हर शंभू गाया था. जिस पर खूब बवाल मचा था.

मुस्लिम कट्टरपंथी उनके शिव भजन गाने पर भड़के थे. मुस्लिम होने पर फरमानी ही नहीं उनके जैसे कई सिंगर्स को कठघरे में खड़ा किया जाता है. अब ऐसा ही एक और वाकया सामने आया है.

नाहिद आफरीन के खिलाफ जारी हुआ था फतवा

इंडियन आइडल 13 की कंटेस्टेंट नाहिद आफरीन के गाने पर भी मुस्लिम उलेमाओं को दिक्कत हुई थी. बात 2017 की है. इसका जिक्र अभी इसलिए हो रहा है क्योंकि इंडियन आइडल के मंच पर नाहिद ने अपनी आपबीती सुनाई है. उनका दर्द एक बार फिर छलका है.

इंडियन आइडल 13 के ऑडिशन राउंड में आकर नाहिद आफरीन ने अपनी आपबीती सुनाई. आपको ये बताना जरूरी है कि नाहिद पहली बार इंडियन आइडल के मंच पर नहीं आई हैं. 2015 में नाहिद ने इंडियन आइडल जूनियर में पार्टिसिपेट किया था. वे शो तो नहीं जीत पाई थीं, मगर अपनी आवाज से कईयों को अपना फैन बनाया था.

नाहिद फर्स्ट रनरअप रही थीं. नाहिद अपने सीजन की बेस्ट सिंगर्स में शुमार थीं. नाहिद को इंडियन आइडल के मंच ने पॉपुलैरिटी दी और वे अलग अलग जगहों पर शो करने लगीं. उन्होंने फिल्म अकीरा का गाने Rajj Rajj Ke गाकर बतौर प्लेबैक सिंगर डेब्यू किया था.

ये भी पढ़ें –

नाहिद की सिंगिंग बैन करने की हुई थी कोशिश

सक्सेस एंजॉय कर रहीं नाहिद को झटका लगा था 2017 में. गाना गाने की वजह से नाहिद के खिलाफ फतवा जारी किया गया था. यहां तक कि उनपर हमला भी हुआ था. असम के मुस्लिम संगठनों ने उनके खिलाफ फतवा जारी किया था.

फतवे के मुताबिक, सिंगिंग, डांस, ड्रामा, थियेटर शरिया कानूनों के खिलाफ है. नाहिद को बैन करने की मांग हुई थी. ये फतवा जारी होने के बाद नाहिद टूट गई थीं. मगर इस मुसीबत की घड़ी में नाहिद को पॉपुलर सिंगर्स का सपोर्ट मिला था. विशाल डडलानी भी उनमें से एक थे.

इंडियन आइडल के मंच पर नाहिद ने विशाल डडलानी का सपोर्ट करने के लिए शुक्रिया अदा किया है. परिवार और सेलेब्स का सपोर्ट ही था कि नाहिद इस फतवे से डरी नहीं और उन्होंने अपना सिंगिंग करियर जारी रखा.

Nahid Afrin

नाहिद असम की रहने वाली हैं. सिंगिंग उनका पैशन है. नाहिद के लिए संगीत ही उनकी जिंदगी है. वे 3 साल की उम्र से गा रही हैं. नाहिद सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहती हैं.

नाहिद को इंडियन आइडल के मंच पर दोबारा देख फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं है. ऑडिशन राउंड तो नाहिद ने क्लियर कर लिया है. उन्हें गोल्डन टिकट मिल गया है. देखना होगा नाहिद टॉप 16 में अपनी जगह बना पाती हैं या नहीं.