October 4, 2022
अजीब तरह की झुनझुनी
जब आप काफी देर तक एक ही पोजीशन में, या फिर पलथी मारकर बैठते हैं तो पैरों में अजीब तरह की झुनझुनी महसूस होने लगती है. ऐसा लगता है कि कुछ कीड़े मकौड़े हमारी नसों में चलने लगे हैं. लेकिन समझ में नहीं आता कि कि ऐसा आखिर क्यों हो रहा है. दरअसल ऐसा एक खास विटामिन की कमी के कारण होता है

Tingling Cure: विटामिन हमारे शरीर के लिए अहम पोषक तत्व है, इसकी कमी से बॉडी में कई तरह की दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं, उनमें से एक हैं हाथों और पैरों में झुनझुनी होना.

Hand and Foot Sensation: कई बार आपने महसूस किया होगा कि जब आप काफी देर तक एक ही पोजीशन में, या फिर पलथी मारकर बैठते हैं तो पैरों में अजीब तरह की झुनझुनी महसूस होने लगती है. ऐसा लगता है कि कुछ कीड़े मकौड़े हमारी नसों में चलने लगे हैं. लेकिन समझ में नहीं आता कि कि ऐसा आखिर क्यों हो रहा है. दरअसल ऐसा एक खास विटामिन की कमी के कारण होता है जिसकी हमारे शरीर में काफी अहमियत है . आइए जानते हैं कि हमें ऐस समस्या से बचने के लिए क्या करना चाहिए.

विटामिन की कमी

हाथों-पैरों में झुनझुनी की वजह

यह भी देखे


हाथों-पैरों में झुनझुनी का सबसे बड़ा कारन विटीमिन ई की कमी (Vitamin E Deficiency) है. ये न्यूट्रिएंट एक एंटी-ऑक्सीडेंट्स है जो हमें फ्री रेडिकल्स से होने वाले कोशिकाओं के नुकसान को कम कर सकता है. ये फ्री रेडिकल्स सूरज की किरणों, हवा में गंदगी और धुएं के जरिए भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे बचने के लिए आपको ऐसे फूड्स खाने होंगे जो विटामिन सी से भरपूर हैं.

विटामिन ई की कमी को कैसे करें पूरा


-जब बॉडी में विटामिन ई की कमी हो जाए तो हाथों और पैरों में झुनझुनी बढ़ना आम बात है. इसकी कमी को पूरी करने के लिए डेली लाइफ में मिलने वाली कई चीजें खाई जा सकती हैं. ऐसा करने पर आपकी इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

-बादाम (Almonds) को विटामिन ई का रिच सोर्स समझा जाता है, इससे लोग कच्चा या भिगोकर खाना पसंद करते हैं. ये न सिर्फ फिजिकल, बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

-आप अपने रोजाना के भोजन पकाने में सूरजमुखी के तेल (Sunflower Oil) का इस्तेमाल करें इससे शरीर को भरपूर विटामिन ई हासिल होंगे, कुछ लोग सलाद में मिलाकर इस तेल का सेवन करते हैं.

-रोजाना स्नैक्स के रूप में खाया जाने वाली मूंगफली (Peanuts) भी उस लिस्ट में शामिल है जिसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

-एवोकैडो (Avocado) भी उन फलों में शामिल हैं जिसके जरिए शरीर में विटामिन ई की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है.