September 27, 2022
पैरों से आने वाली स्मेल
कुछ लोगों के पैरों से अक्सर अजीब सी स्मेल आती रहती है. हालांकि ऐसे अधिकांश मामलों में पैरों से बदबू आने की वजह उन लोगों के पैरों में जमे हुए बैक्टीरिया हो सकते हैं. इसके साथ ही अगर किसी शख्स को ज्यादा पसीना आता है तो भी पैरों से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है.

Smelly Feet: सीजन चाहे कोई भी हो पर कुछ लोगों (महिलाएं और पुरुष दोनों) के पैरों से आने वाली स्मेल अक्सर कई बार शर्मिंदगी की वजह बन जाती है. ऐसे में आप यहां बताए गए सिंपल स्टेप्स की मदद से पैरों की बदबू (Foot odor) को दूर कर सकते हैं.

बदबू दूर करने के उपाय

Foot odor remove tips: कुछ लोगों के पैरों से अक्सर अजीब सी स्मेल आती रहती है. हालांकि ऐसे अधिकांश मामलों में पैरों से बदबू आने की वजह उन लोगों के पैरों में जमे हुए बैक्टीरिया हो सकते हैं. इसके साथ ही अगर किसी शख्स को ज्यादा पसीना आता है तो भी पैरों से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको बताते हुए कुछ आसान से उपाय जिनकी मदद से आप इस परेशानी से काफी हद तक मुक्ति पा सकते हैं.

यह भी देख

कैसे मिलेगा छुटकारा?

पैरों से आने वाली इस स्मेल को ब्रोमिहाइड्रोसिस (Bromodosis) भी कहा जाता है. इस समस्या से पीड़ित लोग घर हो या सार्वजनिक जगह, जैसे ही अपने जूते या सैंडल खोलते हैं तो फौरन आस-पास बदबू फैल जाती है. इसके साथ ऐसे लोगों के मोजों से भी बदबू आती है. वहीं इसकी वजह से उन्हें शर्मिंदगी तक उठानी पड़ सकती है. ऐसे में आप साफ-सफाई की कुछ बेसिक आदतों को सही तरह से अपनाकर भी इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं.

बदबू दूर करने के उपाय

नमक का पानी करेगा काम- एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप अपने पैरों को रोज थोड़ी देर ऑफिस से आने के बाद नमक के पानी में डुबोकर बैठें या नमक के पानी से अपने पैर धो लें तो पैरों से आने वाली बदबू से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है. इसते लिए आपको बस आधा लीटर पानी में आधा कप नमक मिलाकर उसमें पैर डालकर बैठना है और 15 से 20 मिनट बाद पैरों को अच्छे से पोंछ कर सुखा लेना है.

विनेगर का इस्‍तेमाल – इस उपाय को आजमाने के लिए आप सबसे पहले किसी पुरानी बाल्‍टी में हल्का सा गुनगुना पानी लें और उसमें एक कप विनेगर भर के डाल लें. फिर अपने पैर थोड़ी देर के लिए डुबोकर रखें. 10 से 15 मिनट के बाद पैरों को पोछ लें. आप ऐसा करके भी अपने पैरों से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं.

बेकिंग सोड़ा और पानी का घोल- इस उपाय के लिए आपको बस थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी में डालकर उसका घोल बनाकर कुछ देर उसमें पैर डुबोकर बैठना पड़ेगा. ऐसा करने से न सिर्फ पैरों में बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया मरेंगे वहीं पैरों में इंफेक्शन भी नहीं होगा.

एंटी बैक्‍टीरियल साबुन का इस्तेमाल- पैरों की स्मेल यानी बदबू को दूर भगाने के लिए आपको किसी डॉक्टर की सलाह पर बताया गया एंटीबैक्‍टीरियल साबुन का इस्तेमाल बहुत हद तक फायदा पहुंचा सकता है.

जूते-मोजों को रखें साफ- अगर आप चमड़े के जूते या सैंडल पहनते हैं तो इन्‍हें हर दूसरे दिन या निश्चित अंतराल पर धूप दिखाएं और हो सके तो थोड़े थोड़े दिनों में उन्हें ड्राई वॉश जरूर करें. इसके साथ ही ये ध्यान देना जरूरी है कि एक दिन पहले पहना हुआ मोजा अगले दिन न पहना जाए. वहीं अपने मोजों को रोज अच्छे डिटर्जेंट से साफ करें तो ये आदत डालने के बाद पैरों से आने वाली बदबू की संभावना काफी कम हो जाएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. yuva portal इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस सलाह और नुस्खों को अमल में लाने से पहले आप किसी संबंधित विशेषज्ञ या स्किन डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.)