October 2, 2022

Gautam Gambhir On Virat Kohli-KL Rahul: भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली से पारी का आगाज करवाने के विचार को खारिज करते हुए कहा कि केएल राहुल को ही यह भूमिका निभानी चाहिए जो शायद अधिक कुशल खिलाड़ी हैं.

कोहली ने एशिया कप में फॉर्म में वापसी की. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ सलामी बल्लेबाज के रूप में 61 गेंदों पर 122 रन बनाए जिसके बाद यह चर्चा शुरू हो गई कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप में क्या राहुल के बजाय उन्हें पारी का आगाज करना चाहिए.

गौतम गंभीर ने कही ये बात

गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले एक शो के दौरान कहा, ‘आप जानते हैं कि भारत में क्या होता है. जैसे ही कोई अच्छा खेलना शुरू करता है, उदाहरण के लिए विराट कोहली ने पिछले मैच में शतक जमाया, तो हम सभी भूल गए कि राहुल और रोहित ने लंबे समय से क्या किया.

ये भी देखें

उन्होंने कहा, ‘जब आप कोहली से पारी का आगाज करवाने के बाद करते हैं तो कल्पना कीजिए कि केएल राहुल पर क्या गुजरती होगी. कल्पना कीजिए कि वह कैसा महसूस करते होंगे. कल्पना कीजिए कि अगर वह पहले मैच में कम स्कोर बनाते हैं तो फिर यह चर्चा शुरू हो जाएगी कि क्या कोहली को अगले मैच में पारी की शुरुआत करनी चाहिए.’

आईपीएल 2022 के बाद हुए चोटिल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के बाद राहुल चोटों से जूझते रहे और जब उन्होंने वापसी की तो सात मैचों में केवल एक अर्धशतक जमाया. एशिया कप में उन्होंने पांच पारियों में 132 रन बनाए.

लेकिन राहुल की अगुवाई वाली आईपीएल टीम लखनऊ सुपरजाइंट्स से जुड़े गंभीर ने कहा कि इस बल्लेबाज को स्वच्छंद होकर खेलने की छूट मिलनी चाहिए. गंभीर ने कहा, ‘आप अपने शीर्ष खिलाड़ी को इस स्थिति में नहीं चाहते हैं विशेषकर केएल राहुल को जो शायद रोहित शर्मा या विराट कोहली से अधिक कुशल हैं.’

पंत-कार्तिक में से किसी एक को मिले जगह

ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के रूप में दो विकेटकीपर मौजूद है. दिग्गज सुनील गावस्कर ने इन दोनों को अंतिम एकादश में रखने की सलाह दी है लेकिन गंभीर उनसे सहमत नहीं दिखे. उन्होंने कहा, ‘आप ऐसा नहीं कर सकते. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको छठे गेंदबाज की कमी खलेगी तथा वर्ल्ड कप में आप पांच गेंदबाजों के साथ नहीं उतर सकते हैं.

आपको बैकअप की जरूरत पड़ती है.’ गंभीर ने कहा, ‘सूर्यकुमार यादव को बाहर किए जाने यह केएल राहुल के नहीं चल पाने की स्थिति में ही आप ऋषभ पंत से पारी का आगाज करवा सकते हैं. अन्यथा मुझे मध्यक्रम में एक साथ इन दोनों खिलाड़ियों को रखने का तुक नजर नहीं आता.

गौतम गंभीर