October 3, 2022

Gold-Silver Price Today: रुपये के मुकाबले डॉलर के लगातार मजबूत होने से सोने-चांदी के दाम में गिरावट जारी है. आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोना गिरावट के साथ कारोबार शुरू किया. सोने की कीमतों में गिरावट के चलते इसका भाव 6 महीने के निचले स्‍तर पर चल रहा है. दरअसल, सरकार की ओर से सोने पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी में कटौती करने के फैसले के बाद से ही सोने की कीमत में कमी दिख रही है.

सोने-चांदी की क्या है कीमत?

आज सुबह एमसीएक्स (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना 0.22 फीसदी नीचे आकर 49,272.00 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेडिंग शुरू किया जबकि चांदी की कीमतों में शुरूआती कारोबार में हल्की तेजी देखने को मिल रही है. चांदी आज सुबह के सत्र में 0.20 फीसदी तेजी के साथ 56,832.00 रुपये प्रतिकिलोग्राम पर ट्रेडिंग करती दिखी.

यह भी देखें..

ग्लोबल मार्केट का क्या है हाल?

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार की बात करें तो वहां भी आज सोमवार को सोने की कीमतों में गिरावट दिख रही है. ग्लोबल मार्केट में आज सोने का भाव 0.30 फीसदी फिसल कर लगभग 1669.00 डॉलर प्रति औंस के आस-पास चल रहा है, जबकि चांदी का हाजिर भाव अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तेजी के साथ 19.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है.

पिछले हफ्ते क्या थे भाव?

अब नजर डालते हैं पिछले हफ्ते शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमत पर. घरेलू वायदा बाजार में शुक्रवार को गोल्‍ड-स‍िल्‍वर का रेट ग‍िरकर छह महीने के सबसे न‍िचले स्‍तर पर आया गया. शुक्रवार दोपहर के समय मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्‍ड फ्यूचर 301 रुपये की ग‍िरावट के साथ 49011 रुपये 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा था, जबकि द‍िसंबर ड‍िलीवरी वाली स‍िल्‍वर 867 रुपये प्रत‍ि क‍िलो ग‍िरकर 55550 रुपये पर आ गई थी.

Gold Price Today: सोने की कीमत में रिकॉर्ड तोड़ गिरावट, निचले स्तर पर पहुंचा गोल्ड, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

ऐसे जानिए सोने का रेट

गौरतलब है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.