October 3, 2022
गुरुग्राम और दिल्ली बनी तालाब, रातभर से भारी बरसात के बाद जनजीवन प्रभावित
मौसम विभाग के अनुसार मॉनसूनी हवाओं से भी नमी मिल रही है और पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है. जिसकी वजह से बारिश हो रही है. आने वाले 2 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है.

राजधानी दिल्ली और सटे हुए गुरुग्राम तथा नोएडा में रात से हो रही धुआंधार बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है. इन तीन शहरों के कई हिस्सों में इतना पानी भर गया है की लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है.

कुछ ऐसी जगह हैं जहाँ दो फुट से भी ज्यादा पानी खड़ा हो गया है. इस बारिश से इलाकों में ठंडी हवाओं के साथ आई बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया है. अब इस सीजन की ठंड की और कदम बढ़ा लिए हैं मौसम ने. अब अगर कल से थोड़ी बहुत धुंध इन इलाकों में दिखाई देने लगे तो हैरानी नहीं होनी चाहिए. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के कई हिस्सों में शुक्रवार सुबह से ही जोरदार बारिश हो रही है.

दिल्ली के आजादपुर का दृश्य

मौसम विभाग की ओर से आज होने वाली बारिश को लेकर पहले ही अनुमान लगाया गया था. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले एक से दो दिनों तक ऐसे ही बारिश का दौर चलेगा. बुधवार को भी दिल्ली, नोएडा के कई हिस्सों में बारिश हुई थी. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से भी राहत मिली है. बारिश से वायु गुणवत्ता (Air Quality) को काबू रखने में भी मदद मिलेगी.

मॉनसून की बारिश इस बार दिल्ली-एनसीआर में कम हुई लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब बारिश हो रही है. जिसकी वजह से मौसम सुहाना हो गया है, वहीं शहर की हवा भी साफ हो गई है.

मौसम विभाग के अनुसार मॉनसूनी हवाओं से भी नमी मिल रही है और पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है. जिसकी वजह से बारिश हो रही है. आने वाले 2 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है.

गुरुग्राम में भी बरसात से हर जगह पानी भर गया है

बारिश होने से पहले अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा था. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले तीन से चार दिन तक अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. हवाएं चलती रहेंगी. इस बार दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में मॉनसून के दौरान 38% तक कम बारिश हुई है.