October 4, 2022

बचपन में बाइक राइडिंग सीखना बहुत से बच्चों का सपना होता है. जब हम पहली बार बाइक चलाते हैं तो ऐसा लगता है जैसे कोई बहुत बड़ी उपलब्धी हमारे साथ जुड़ गई हो. ऐसे में क्या हो अगर आपकी बाइक रोड पर चलने के बजाय हवा में उड़ने लगे. Flying Bike या उड़ने वाली मोटरसाइकिल इन दिनों चर्चा में है.

चर्चा की वजह है जापानी कंपनी AERWINS Technologies, जिसने हाल में दुनिया की पहली फ्लाइंग बाइक का ऑर्डर लेना शुरू किया है. कंज्यूमर्स चाहें तो इस बाइक की टेस्ट ड्राइव भी ले सकते हैं.

आपने अगर कार्टून्स और साईफाई मूवी में इस तरह की बाइक देखी होगी, तो फ्लाइंग बाइक का कॉन्सेप्ट नया नहीं लगेगा. क्योंकि ये एक बड़ी आबादी के सपनों का हिस्सा लंबे समय से है. ये सपना अब हकीकत बन चुका है.

उड़ने वाली बाइक अब महज कार्टून्स और फिल्मी कहानियों तक नहीं रही, बल्कि मार्केट में पहुंच चुकी हैं. सवाल ये है कि बाइक उड़ती कैसे है? जहां हवाई जहाज को उड़ाने के लिए बड़े-बड़े पंखे, मोटर्स और ना जाने किन-किन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है.

वहां इस 3.7 मीटर लंबी बाइस को उड़ने के लिए इंजीनियर्स ने अलग तरह के कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल किया है. आज जिस XTurismo hoverbike की चर्चा हो रही है. इसकी डिटेल्स कंपनी लगभग एक साल पहले शेयर कर चुकी थी. आइए जानते हैं बाइस के उन सभी पहलुओं के बारे में जो इसे जमीन से हवा में ले जाने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें –

कैसे उड़ती है XTurismo hoverbike?

इस फ्लाइंग बाइक में चार इलेक्ट्रिक मोटर और एक इंटरनल कम्बश्चन इंजन इस्तेमाल किया गया है. ये इंजन पेट्रोल पर काम करता है. हालांकि, कंपनी इसके इलेक्ट्रिक वर्जन पर भी काम कर रही है.

बाइक को उड़ाने के लिए 6 ब्लेड्स (पंखों) का इस्तेमाल किया है. इसमें दो बड़े ब्लेड्स हैं, जो फ्रंट और रियर साइड में दिए गए हैं, जबकि दो-दो पंखे दाईं और बाईं ओर लगे हैं.

इन ब्लेड्स के सहारे ही बाइक हवा में उड़ती और टर्न लेती है. इनको पावर देने के लिए 228hp के पावर आउटपुट वाला Kawasaki मोटरसाइकिल इंजन इस्तेमाल किया गया है. बाइक को आप 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा सकते हैं. कंपनी का दावा है कि ये 40 मिनट तक हवा में उड़ सकती है.

डायमेंशन और कीमत

इसके डायमेंशन की बात करें तो बाइक की लंबाई 3.7 मीटर, ऊंचाई 1.5 मीटर और कुछ चौड़ाई 2.4 मीटर है. इसका वजन लगभग 300KG है. कंपनी की मानें तो वह इसका फुल इलेक्ट्रिक वर्जन साल 2025 तक लॉन्च कर सकते हैं.

कैसे हवा में उड़ान भरती है Flying Bike? इस टेक्निक से मिलती है हवाई जहाज वाली पावर

बाइक जापान में बिक्री के लिए उपलब्ध है और 2023 तक इसका छोटा वर्जन अमेरिका में लॉन्च हो सकता है. फिलहाल इसकी कीमत 777,000 डॉलर (लगभग 6.2 करोड़ रुपये) है.