October 3, 2022

Gmail Secret Features: आज के समय में ज्यादातर लोग ईमेल का इस्तेमाल करते हैं और जो सबसे कॉमन प्लेटफॉर्म है वो गूगल का मेलिंग प्लेटफॉर्म जीमेल (Gmail) है. अगर आप भी एज जीमेल यूजर हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ कमाल के फीचर्स की जानकारी है.

बता दें कि हम आपको जीमेल के उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद आपसे छूट गए हैं और इनको इस्तेमाल करने से आपके जीमेल को यूज करने का अंदाज बदल जाएगा. आइए इन दिलचस्प फीचर्स पर एक नजर डालते हैं..

जीमेल फीचर्स: अगर आप एक जीमेल यूजर हैं तो हमारे पास आपके लिए कई सारे अनोखे फीचर्स की जानकारी है. वॉट्सएप के डिसअपीयरिंग फीचर की तरफ जीमेल पर भी आप मेल्स को गायब कर सकते हैं.

जीमेल पर आने वाले मेल्स को जल्दी टाइप कर सकते हैं और गलत मेल्स को अनसेंड भी कर सकते हैं. आइए इन फीचर्स के बारे में डिटेल में जानते हैं.

जरूरी मेल्स नहीं होंगे मिस: Gmail पर आप जरूरी मेल्स को ‘Star’ कर सकते हैं और इतना ही नहीं, आप अलग रंगों के स्टार्स का इस्तेमाल करके आप अपने जरूरी मेल्स को अलग-अलग केटेगरी में डिवाइड कर सकते हैं. इस तरह आपके जरूरी मेल्स कभी मिस नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें –

स्मार्ट कम्पोज फीचर: ‘स्मार्ट कम्पोज’ आपको मेल लिखते समय शब्दों के सुझाव देगा जो आपके वाक्य से मिलते-जुलते होंगे. उन सुझावों को इस्तेमाल करके आप मेल्स को फटाफट टाइप करके भेज सकेंगे. इस फीचर से आप अपने मेल्स को जल्दी टाइप कर सकेंगे.

कॉन्फिडेंशियल मोड: इस मोड की मदद से आप अपने मेल को भेजने से पहले उसके लिए एक एक्स्पाइरी डेट सिलेक्ट कर सकते हैं, जिसके बाद वो मेल गायब हो जाएगा. कह सकते हैं कि ये फीचर वॉट्सएप के डिसअपीयरिंग फीचर की तरह काम करता है.

भेजे हुए मेल्स अनसेंड करें: Gmail के ‘Unsend’ के फीचर से आप मेल को भेजने के बाद भी अनसेन्ड कर सकते हैं. जैसे ही आप मेल भेजते हैं, स्क्रीन पर नीचे की तरफ ये ऑप्शन आपको दिखाई दे जाएगा. इसकी टाइम लिमिट को जीमेल की सेटिंग्स में जाकर बदला जा सकता है.