October 2, 2022
उसकी जगह मैं भी…, अर्शदीप सिंह के कैच छोड़ने पर दिग्गज प्लेयर का बयान

हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप 2022 में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-चार मुकाबले में पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

उस मुकाबले में अर्शदीप सिंह ने आसिफ अली का अहम मौके पर कैच टपका दिया था, जिसके बाद वह ट्रोलर्स के निशाने पर आ गए थे. खासकर सीमा-पार मौजूद कुछ लोगों ने इस तेज गेंदबाज को ट्रोल करते हुए खालिस्तान तक से फर्जी कनेक्शन बना डाला था.

ये भी देखें

अब टीम इंडिया के युवा स्पिनर रवि बिश्नोई ने अर्शदीपसिंह के कैच छोड़ने को लेकर बयान दिया है. 22 साल के रवि बिश्नोई का कहना है कि एशिया कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण कैच छोड़ने वाले अर्शदीप सिंह की जगह वह भी हो सकते थे.

बिश्नोई ने उस मैच में चार ओवर में 28 रन देकर एक विकेट झटककर काफी प्रभावित किया था. बिश्नोई टी20 विश्व कप के लिए चुनी गयी टीम में जगह नहीं बना सके हैं क्योंकि उनसे सीनियर युजवेंद्र चहल को मौका मिला है.

वह मानसिक रूप से काफी मजबूत: बिश्नोई

भारत के लिए 2022 में 10 टी20 इंटरनेशन मैच खेलने वाले बिश्नोई ने पीटीआई से कहा, ‘पाजी मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं. हम सभी जानते हैं कि कैच छूटना खेल का हिस्सा है. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी से भी ऐसा हो सकता है और ऐसा भी हो सकता था कि वह गेंदबाजी कर रहा होता और मैं इस कैच को छोड़ देता.

अर्शदीप मजबूत इरादे वाला खिलाड़ी है. उस कैच को छोड़ने के बाद आपने देखा कि उसने डेथ ओवर्स में कितनी अच्छी गेंदबाजी की. ऐसा बिल्कुल नहीं लगा कि वह परेशान था. वह मानसिक रूप से इतना मजबूत है.’

लेग-ब्रेक बॉलिंग पर काम कर रहे हैं बिश्नोई

जोधपुर के इस गेंदबाज ने कहा, ‘टीम प्रबंधन में से किसी ने भी मुझे लेग ब्रेक पर महारत हासिल करने को नहीं कहा है. बल्कि पूर्व लेग स्पिनर साईराज बहुतुले ने उन्हें कहा कि चिंता करने की जरूरत नहीं है जो टीम के गेंदबाजी कोच में से एक हैं.

बिश्नोई ने कहा, ‘मैंने साईराज सर से बात की थी और उन्होंने कहा कि अच्छा है कि अगर मैं इस वैरिएशन पर काम कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि तुम एक घातक लेग ब्रेक डालने पर काम कर रहे हो और तुम निश्चित रूप से इसे परफेक्ट तरह से फेंक पाओगे. मैं इस पर काम कर रहा हूं और उम्मीद करता हूं कि इसमें महारत हासिल कर लूं.’

बॉलिंग में किया था शानदार प्रदर्शन

अगर इस ड्रॉप कैच को छोड़ दें तो टीम इंडिया के लिए अर्शदीप सिंह ने उस मैच में बेहतर प्रदर्शन किया. अर्शदीप ने 3.5 ओवरों में 27 रन दिए और एक विकेट भी लिया. जब पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 7 रनों की ज़रूरत थी, उस वक्त अर्शदीप ने पाकिस्तान की टेंशन बढ़ा दी और 5वीं बॉल तक मैच ले गए.

अगर मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने इस मैच को पांच विकेट से गंवा दिया. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 181 रन बनाए थे, जवाब में पाकिस्तान ने इस टारगेट को आखिरी ओवर में हासिल कर लिया. भारत की ओर से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए थे, जबकि पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान ने 71 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी.

रोहित और अरश्दीप सिंह