October 4, 2022

Instagram में एक खामी खोजने की वजह से जयपुर के एक लड़के को इनाम दिया गया है. जयपुर के रहने वाले नीरज शर्मा ने 38 लाख रुपये का इनाम Instagram में क्रिटिकल बग खोजने पर जीता है. इस खामी का फायदा उठा कर इंस्टाग्राम यूजर्स को हैक किया जा सकता था.

रिपोर्ट के अनुसार, Instagram Reels में एक बग था. जिससे कोई भी Instagram Reels के कवर पिक्चर या थंबनेल को चेंज कर सकता था. इसके लिए वीडियो ओनर होना जरूरी नहीं था. इससे करोड़ों Instagram अकाउंट को हैक किया जा सकता था.

क्या किया गया रिपोर्ट?

हम इंस्टा पर अपने अकाउंट से Instagram Reels देखते हैं या अपलोड करते हैं. अगर आपने कभी रील को अपलोड किया होगा तो आपको कवर पिक्चर का ऑप्शन दिखा होगा. इसको वीडियो का थंबनेल भी कहा जाता है.

नीरज ने बताया कि इस थंबनेल को किसी भी इंस्टाग्राम रील्स के लिए चेंज किया जा सकता था. इसके लिए केवल उस अकाउंट के मीडिया अकाउंट की जरूरत होती थी.

कंपनी ने नीरज को इस खामी को दिखाने के लिए कहा. जिसका डेमो उन्होंने केवल 5 मिनट में करके दिखा दिया. इसके बाद उन्हें बोनस के साथ लगभग 38 लाख रुपये का इनाम दिया गया. इससे पहले जयपुर की ही मोनिका अग्रवाल ने वॉट्सऐप में एक खामी का पता लगाया था. जिसके बाद कंपनी ने उन्हें भी इनाम दिया था.

ये भी पढ़ें –

क्या आपको भी मिल सकता है इनाम?

इसका सीधा सा जवाब है—हां. इसके लिए आपको भी कंपनी के ऐप या वेबसाइट में खामी का पता लगाना होगा. इसके लिए आप बग बाउंटी प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं. फिर आपको खामी को लेकर कंपनी को रिपोर्ट करना होगा. जिसके बाद कंपनी आपसे कॉन्टैक्ट करेगी.

अगर खामी को लेकर दी गई आपकी जानकारी सही पाई जाती है तो आपको इनाम दिया जाएगा. इनाम की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आपने कितने सीरियस बग को खोजा है. अगर खामी ज्यादा सीरियस नहीं है तो आपको मिलने वाली इनाम की राशि कम होगी.

कंपनी की वेबसाइट पर बताया गया है कि आप Facebook, Messenger, Instagram, WhatsApp और कंपनी से जुड़े प्रोडक्ट्स में सिक्योरिटी बग को रिपोर्ट कर सकते हैं.