October 3, 2022

Instagram Bug: फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. इस ऐप पर दुनियाभर के कई सारे लोग अपनी तस्वीरों और वीडियोज को इसपर शेयर करते हैं.

सोचिए कि अगर कभी इस प्लेटफॉर्म में सिक्योरिटी ब्रीच हो या फिर इसका डेटा हैक हो जाए तो कितने लाखों-करोड़ों लोगों का डेटा लीक हो जाएगा और यूजर्स की जिंदगी बर्बाद हो सकती है.

ऐसा ही कुछ खौफनाक हो सकता था जिसे जयपुर के एक स्टूडेंट ने होने से बचा लिया और इसलिए ऐप ने उस स्टूडेंट को 38 लाख रुपये दिए. आइए इस बारे में सबकुछ जानते हैं..

Instagram ने जयपुर के युवक को इस काम के बदले दिए 38 लाख रुपये

अगर आप सोच रहे हैं कि ये युवक कौन है और इसने ऐसा क्या किया है जो इसे इंस्टाग्राम की तरफ से 38 लाख रुपये दिए गए हैं तो आइए आगे पढ़िए.

बता दें कि ये पैसे जयपुर के एक स्टूडेंट को दिए गए हैं जिसने इंस्टाग्राम को पहले से ही एक खतरनाक बग की जानकारी दी और लाखों इंस्टाग्राम अकाउंट्स को हैक होने से बचा लिया.

इस बग से इंस्टाग्राम के साथ-साथ फेसबुक के यूजर्स का भी नुकसान हो जाता और इसलिए लड़के ने इस बात की जानकारी इन ऐप्स की पेरेंट कंपनी, मेटा (Meta) को दी.

ये भी पढ़ें –

बेहद खतरनाक था ये बग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये बग बहुत खतरनाक है और इसके जरिए इंस्टाग्राम अकाउंट्स को हैकर्स एक्सेस कर सकते थे और बिना आईडी और पासवर्ड के ही किसी भी अकाउंट से, रील का थम्बनेल बदल सकते थे. यह जानकर मेटा ने युवक से एक डेमो की डिमांड की और पांच मिनट के अपने डेमो में लड़के ने प्रूव किया कि वो बग किस तरह काम करता है.

Instagram ने जयपुर के युवक को इस काम के बदले दिए 38 लाख रुपये, कारण जान आप भी कहेंगे- वाह!

मेटा ने इस लड़के की रिपोर्ट को अप्रूव किया है और फिर उसे $45000 (लगभग 38 लाख रुपये) का रिवॉर्ड दिया. इतना ही नहीं, फेसबुक ने $4500 (करीब 3,6 लाख रुपये) भी दिए क्योंकि उन्हें रिवॉर्ड देने में देरी हो गई थी.