October 4, 2022

ऐपल ने iPhone ने लिए नया अपडेट जारी कर दिया है. iOS 16 अपडेट के साथ कंपनी ने कुछ खास फीचर्स जोड़े हैं, लेकिन हमेशा की तरह यूजर्स को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. एक समस्या बैटरी ड्रेन से जुड़ी हुई है. क्या आपको भी ऐसा लग रहा है कि नए iOS 16 अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद से आपके फोन की बैटरी घट गई है?

ऐसा है तो आपको एक बार फिर अपने बैटरी यूजेज पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि नए अपडेट की वजह से नहीं बल्कि किसी दूसरी वजह से फोन की बैटरी पहले के मुकाबले तेजी से खत्म हो रही है. नए अपडेट में कंपनी ने कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं और इनकी वजह से ही बैटरी तेजी से खत्म हो रही है.

iOS 16 Photos App

नए iOS 16 में ऐपल ने एडवांस मशीन लर्निंग और इमेज रिकॉग्निशन एग्लोरिद्म का इस्तेमाल किया है. फोटो ऐप इसके लिए A-सीरीज चिप का इस्तेमाल करता है, जो काफी ज्यादा बैटरी यूज करता है.

इस ऐप में नया फीचर आया है, जो यूजर की लाइब्रेरी में मौजूद डुप्लीकेट फोटोज की जानकारी देता है. इस फीचर की वजह से फोन बैकग्राउंड में काम करता रहता है. जिसकी वजह से बैटरी खर्च होती है.

आपके फोन में जितने ज्यादा फोटोज और वीडियोज होंगे, इस फीचर को उतना ही ज्यादा वक्त लगता है. इसके लिए बेहतर तरीका ये है कि फोन को पूरी रात Wi-Fi और चार्जर पर लगाकर छोड़ दें.

ये भी पढ़ें –

Spotlight Search Indexing

इस फीचर की मदद से आप ना सिर्फ ऐप्स और कॉन्टैक्ट को सर्च कर सकते हैं. बल्कि ऐप्स, ईमेल, मैसेज, मैप्स, फोटोज में भी आप कंटेंट सर्च कर सकते हैं. आपके सर्च के हिसाब से रिजल्ट प्रोवाइड करने के लिए iPhone को पूरे डेटा को इंडेक्स करना पड़ता है. इस प्रॉसेस में काफी ज्यादा बैटरी खर्च होती है. ये प्रॉसेस बैकग्राउंड में भी चलता रहता है.

आप इस फीचर के बैटरी यूज को आप कर सकते हैं. इसके लिए Settings > Siri & Search पर जाना होगा. यहां आपको इंडीविजुअल ऐप्स में Spotlight सर्च डिसेबल करने का ऑप्शन मिलेगा. यहां से आप जिस ऐप को चाहे रिमूव कर सकते हैं.

इसके अलावा आपको कुछ ऐप्स को अपडेट करने की भी जरूरत है. ऑटोमेटिक ऐप अपडेट्स की वजह से भी बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है.

खासकर iOS 16 जैसे अपडेट के बाद ऐप्स को अपडेट करना पड़ता है. अगले कुछ दिनों में यह सभी ईशू रिजॉल्व हो जाएंगे. संभव है कि इसके बाद आपको बैटरी ड्रेन की समस्या नहीं होगी.