October 2, 2022
आईफोन के नए नए मॉडल में आपको बहुत सी ऐसी चीज़े नई कहकर दी जा रही हैं जो एंड्रॉयड के सस्ते फोन में पहले से ही हैं

नए iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max को हाल ही में बहुत धूमधाम से लॉन्च किया गया. इस साल, प्रो मॉडल ने हमेशा ऑन डिस्प्ले (एओडी), एक्शन मोड और क्रैश डिटेक्शन जैसे अपग्रेड पेश किए, जिनके बारे में कई आईफोन उपयोगकर्ताओं को पता नहीं था.

बेशक, कंपनी ने एक नया पिल-शेप्ड नॉच भी पेश किया जो नोटिफिकेशन और अन्य क्रियाओं के आधार पर आकार बदलता है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये अपग्रेड कितने महत्वपूर्ण लग सकते है पर क्या आपको पता है Apple इन फीचर्स को पेश करने वाला पहला नहीं है ये अजब गजब फीचर्स पहले से ही Android फोन पर उपलब्ध.

1- ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले: इस साल, Apple ने iPhone 14 Pro और 14 Pro Max पर AoD पेश किया. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फीचर डिस्प्ले लाइट्स को ऑन रखता है ताकि यूजर्स समय या नोटिफिकेशन को लगातार देख सकें. पर AoD कई Android फ़ोनों पर वर्षों से उपलब्ध है. यह फीचर 2016 में गैलेक्सी S7 एज के साथ मुख्यधारा बन गया. Android OS के अलावा, Nokia 6303 को यह सुविधा 2008 में मिल गई थी .

Apple को iPhones पर उच्च ताज़ा दर पेश करने में भी देर हो गई. इसने iPhone 13 Pro और iPhone 14 Pro सीरीज़ पर 120Hz रिफ्रेश है, और दोनों फोन की कीमत एक लाख से अधिक है. एंड्रॉइड स्पेस में, 15,000 रुपये से कम के कई स्मार्टफोन 120Hz डिस्प्ले के साथ आते है.

2- क्रैश डिटेक्शन: Apple के Far Out लॉन्च इवेंट में सबसे चर्चित सुरक्षा सुविधाओं में से एक क्रैश डिटेक्शन था. यह सुविधा समर्थित iPhone या Apple वॉच पर एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप जैसे सेंसर का उपयोग करती है. पर यह , Google ने 2019 में Pixel स्मार्टफोन्स पर फीचर पेश किया. फीचर को इनेबल करने के लिए, सेफ्टी ऐप> सेटिंग्स> डिटेक्शन और अलर्ट> कार क्रैश डिटेक्शन चालू करें.

आईफोन के नए नए मॉडल में आपको बहुत सी ऐसी चीज़े नई कहकर दी जा रही हैं जो एंड्रॉयड के सस्ते फोन में पहले से ही हैं

3- एक्शन मोड: कैमरा फीचर्स के मामले में, ऐप्पल ने एक्शन मोड नामक एक नया टूल पेश किया है. यह स्थिर वीडियो रिकॉर्ड करने में मददगार हो सकता है. लेकिन ऐसा ही फीचर एंड्रॉइड स्पेस में मौजूद है. सैमसंग चुनिंदा फोन पर सुपर स्टेडी मोड जैसी ही सुविधा प्रदान करता है. Google इसे पिक्सेल फोन पर एक स्थिरीकरण मोड के रूप में भी पेश करता है.

4- सेल्फी के लिए ऑटो-फोकस: इसी तरह, फ्रंट कैमरों के लिए ऑटो-फोकस फीचर है. हालाँकि, विकल्प पहले से ही सैमसंग गैलेक्सी S22 जैसे Android स्मार्टफ़ोन पर उपलब्ध है.

5- पिल-शेप्ड नॉच: अंत में, Apple ने एक पिल-शेप्ड नॉच जोड़ा है, जिसे वह डायनेमिक आइलैंड कहता है. लेकिन कई Android फोन पहले से ही इस नॉच के साथ आते है.