October 4, 2022
कार की सर्विस कराते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना हो जाएगा नुकसान

कार की सर्विस को लेकर काफी लोग कंफ्यूज रहते हैं और कई बार ठगे भी जाते हैं. उन्हें पता ही नहीं होता कि सर्विस कराने के दौरान किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं, जो कार की सर्विस कराने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं. चलिए, आपको एक-एक करके कार की सर्विसिंग से जुड़े 4 टिप्स देते हैं.

इंजन ऑयल

कार सर्विसिंग में इंजन ऑयल बदला जाता है, यह सभी जानते हैं. लेकिन, यहां आपको ध्यान यह रखना है कि अच्छी क्वालिटी का इंजन ऑयल डलवाएं. दरअसल, कई बार मैकेनिक ज्यादा मार्जिन (कमाई के संदर्भ में) के चक्कर में डुप्लीकेट इंजन ऑयल या खराब क्वालिटी के इंजन ऑयल को डाल देते हैं, जो इंजन के लिए खराब होता है. ऐसे में खुद अपने विवेक से अच्छा इंजन ऑयल चुनें और उसे ही डलवाएं.

ऑयल फिल्टर

इंजन ऑयल पर अगर आपने ऑयल फिल्टर नहीं बदलवाया है तो फिर इंजन ऑयल बदलवाने का भी ज्यादा फायदा नहीं मिलता है. जब भी इंजन ऑयल बदलवाएं, तो यह सुनिश्चित करें कि ऑयल फिल्टर भी बदला जाए.

ये भी देखें

कूलेंट

कूलेंट को टॉप-अप कराना न भूलें. कूलेंट ही है, जो कार के इंजन को ठंडा करने में मदद करता है. अगर कार में कूलेंट न हो तो इंजन ज्यादा गर्म हो जाता है, जो कार के लिए अच्छा नहीं है. इससे कार में आग भी लग सकती है. इसीलिए, सर्विस कराने के दौरान कूलेंट को टॉप-अप भी करा लें.

सर्विस सेंटर

अगर आपकी कार नई है तो कोशिश करें कि उसकी सर्विस कंपनी के ही सर्विस सेंटर पर कराएं. इससे कार का सर्विस रिकॉर्ड मेंटेन होता है और जब आप कार को भविष्य में बेचते हैं, तो ज्यादा अच्छे रुपये मिलने की संभावना होती है.

कार की सर्विस करवाते समय इन बातों का ध्यान रखें