Video बना बनाकर इस लड़के ने कमाए 40 लाख! जानिए कैसे

https://yuvaportal.com/

Video बना बनाकर इस लड़के ने कमाए 40 लाख! जानिए कैसे

Satish K Videos: सतीश बताते हैं कि चॉल का एक कमरा ही उनके लिए और 5 अन्य लोगों के लिए, किचन भी था और बेडरूम भी और लिविंग रूम भी.
 
Video बना बनाकर इस लड़के ने कमाए  40 लाख! जानिए कैसे

Video Creature: ‘हार नहीं मानूँगा रार नहीं ठानूँगा’ पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल जी की ये लाइन तो हर भारतीय ने सुनी ही होगी. और इसे सच कर दिखाया है उतर प्रदेश के एक युवा गरीब लड़के ने, कैसे? आइए बताते हैं.

उत्तर प्रदेश के देवरिया के एक गांव का लड़का फिल्म मेकिंग में करियर बनाना चाहता था, लेकिन कोर्स की मोटी फीस के लिए पैसे नहीं थे. फिर उसने स्कॉलरशिप के जरिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, लेकिन इंजीनियर बनने से इनकार कर दिया. आज यह लड़का एक फेमस Youtube क्रिएटर बन चुका है. लड़के का नाम है सतीश कुशवाहा.

28 साल के सतीश कुशवाहा के YouTube चैनल Satish K Videos के 11 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. अपने चैनल पर वह ऑनलाइन कमाई करने के रास्ते बताते हैं. साथ ही अन्य सफल और गुमनाम यूट्यूबर के प्रेरणादायक इंटरव्यू दिखाते हैं.

Youtube की सफलता की वजह से उन्होंने 25 साल की उम्र में ही मुंबई जैसे महंगे शहर में एक फ्लैट भी खरीद लिया. सतीश कुशवाहा का कहना है कि फिलहाल सिर्फ Youtube Adsense से उन्हें औसतन, महीने में 5 से 8 लाख रुपये तक की कमाई होती है.

इनमें अगर ब्रांड प्रमोशन, Affiliate Marketing वगैरह की कमाई जोड़ दें तो महीने में उनकी आय 10 से 12 लाख रुपये भी पहुंच जाती है.

हमने सतीश कुशवाहा से पूछा कि Youtube Adsense से उन्होंने बीते 6 महीने में कितनी कमाई की है तो उन्होंने बताया कि करीब 40 लाख रुपये (करीब 50 हजार डॉलर) की कमाई हुई है. बता दें कि Youtube से होने वाली कमाई Adsense में डॉलर में ही आती है.

वहीं, स्वतंत्र Social Media Analytics Website socialblade.com का आकलन है कि Satish K Videos चैनल से, महीने के डेढ़ लाख रुपये से 22 लाख रुपये तक की कमाई संभव है.

इंटरव्यू में सतीश कुशवाहा ने शेयर की मुंबई के संघर्ष की कहानी

सतीश बताते हैं कि चॉल का एक कमरा ही उनके लिए और 5 अन्य लोगों के लिए, किचन भी था और बेडरूम भी और लिविंग रूम भी. कमरे में लगे फैन को रिकॉर्डिंग के वक्त बंद करना होता था ताकि शोर की वजह से खराब आवाज रिकॉर्ड ना हो. इसकी वजह से गर्मियों में बुरा हाल हो जाता था.

सतीश बताते हैं कि उन्हें बचपन से फिल्म मेकिंग में रुचि थी. किसी का भी फोन मिल जाता था तो वे वीडियो बनाने लगते थे. मूवीज के बिहाइंड द सीन खूब देखा करते थे और बड़ा होकर फिल्म मेकर बनना चाहते थे.

सतीश कहते हैं जब उन्होंने घर वालों को बताया कि वे फिल्ममेकिंग में जाना चाहते हैं तो शुरू में उन्हें समझ नहीं आया कि ये क्या होता है. सतीश कहते हैं कि फिर उन्होंने ग्रेजुएशन किसी ऐसे कोर्स में करने का फैसला किया जिससे समाज में थोड़ी ‘इज्जत’ मिलती हो.

सतीश बताते हैं कि शुरू में वे यूट्यूब पर ऐसे वीडियो देखा करते थे जिससे उन्हें फिल्ममेकिंग की जानकारी मिलती. तभी उनके दोस्त ने बताया कि वीडियो बनाकर यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हो.

इसी बीच 2015 में सतीश ने ब्लॉगिंग भी शुरू कर दिया. लेकिन उससे कमाई करना आसान नहीं था. सतीश कहते हैं कि ब्लॉगिंग से पहला 100 डॉलर बनाने में डेढ़ साल का वक्त लग गया था.

चॉल के एक कमरे से अपने 1BHK का सफर

मुंबई के चॉल में रहना शुरू करने के 3 साल बाद उन्होंने 25 साल की उम्र में मुंबई में अपना घर खरीद लिया था. सतीश बताते हैं कि घर छोटा है, 1BHK है लेकिन अपना है.

ऑनलाइन बिजनेस से इतनी तेज तरक्की कर उन्होंने इतनी जल्दी घर कैसे खरीद लिया? सतीश बताते हैं कि रूममेट्स से झगड़ा हो गया था. और मुंबई में बैचलर को किराए पर घर मिलने में दिक्कत होती है.

इसी वजह से उन्होंने एक समय में घर खरीदने को ही लक्ष्य बना लिया था. सतीश कहते हैं कि घर खरीदने का लक्ष्य बनाने के एक साल बाद ही 2019 में वे नए घर में शिफ्ट हो गए थे.

सतीश के यूट्यूब चैनल पर 11 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं तो आखिर उन्होंने किन तरीकों को आजमाकर ये मुकाम हासिल किया? सतीश बताते हैं कि वे यूट्यूब पर आए थे तो सिर्फ एक लाख सब्सक्राइबर पूरा करने का उन्होंने सोचा था.इसके बाद वे कंटेंट बनाते गए और सफर आगे चलता रहा. सतीश कहते हैं कि अपने वीडियो के जरिए उन्होंने लोगों की कुछ समस्याएं हल करने की कोशिश भी की.

Video बना बनाकर इस लड़के ने कमाए  40 लाख! जानिए कैसे
खुद सतीश का कहना है की कभी सोचा नहीं था की इतने पैसे कमा सकता हूँ

इंस्टाग्राम पर सतीश के हैं एक लाख फॉलोअर्स.

सतीश कहते हैं कि बेरोजगारी है, हर किसी को पैसे कमाने हैं. जो जॉब कर रहे हैं, उन्हें एक्स्ट्रा इनकम करना है. पार्ट टाइम में करना है. तो वे खुद जिस तरीके से पैसे कमा रहे थे, उसी के बारे में दूसरे लोगों को भी बताना शुरू किया.

सतीश यह भी बताते हैं कि कुछ लोगों ने उनका चैनल देखकर वीडियो बनाना शुरू किया और वे अब उनसे अधिक कमा रहे हैं. ऐसे कुछ लोगों ने कोरोना में नौकरी खो देने के बाद 2020 में यूट्यूब पर काम करना शुरू किया था.

सतीश क्या अकेले वीडियो बनाते हैं या उनके पास कोई टीम है? इस पर वे कहते हैं कि उनके अलावे 3 लोग और हैं जो फुलटाइम उनके चैनल के लिए काम करते हैं. जबकि 4 अन्य फ्रीलांसर भी उनके लिए काम करते हैं.

सतीश की टीम के लोगों को कितनी सैलरी मिलती है? सतीश बताते हैं कि महीने के करीब डेढ़ लाख रुपये वे अपने सहयोगियों को सैलरी देने पर खर्च करते हैं.

ये है सतीश का अपना youtube channel

देश विदेश
खेत किसानी

FROM AROUND THE WEB