October 3, 2022
Maruti Suzuki Grand Vitara Review: फीचर्स और माइलेज में ग्रैंड, जानें कैसी है परफॉर्मेंस?

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Maruti Suzuki Grand Vitara) एक ऐसी गाड़ी जिसके बारे में जानने के लिए ग्राहक काफी एक्साइटेड हैं. कंपनी ने इस गाड़ी के जरिए क्रेटा और सेल्टोस वाले कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री मारी है. इस गाड़ी को लेकर मारुति सुजुकी ने कई बड़े दावे भी किए हैं.

पहला दावा यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एसयूवी होगी. यह गाड़ी दो इंजन ऑप्शन में आती है एक में माइल्ड हाइब्रिड और दूसरे में स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा. दूसरा दावा है कि ये ऑफ रोडिंग के लिए भी कैपेबल है. इसके अलावा कंपनी ने इसे काफी फीचर लोडेड और फ्यूचरिस्टिक बनाने की भी कोशिश की है. हमने इस गाड़ी को टेस्ट ड्राइव किया और यह जानने की कोशिश की है कि यह अपने दावों पर कितनी खरी साबित होती है.

कैसा है एक्सटीरियर: इसके लुक की बात करें तो गाड़ी में काफी फ्यूचरिस्टिक डिजाइन देने की कोशिश की गई है. इसमें एक बड़ा सा क्रोम ग्रिल दिया गया है, जिसके साथ में बेहद खूबसूरत दिखने वाले एलइडी डीआरएल है. हैडलैंप्स का सेटअप नीचे की तरफ देखने को मिलता है जहां हम आम तौर पर fog lamps दिए जाते हैं. इसका फ्रंट फेसिया काफी बोल्ड और अग्रेसिव नजर आता है. साइड में आपको स्ट्रांग शोल्डर लाइन और 17 इंच के मशीन कट एलॉय व्हील देखने को मिलते हैं. इसके टेललैंप का सेटअप भी मुझे काफी पसंद आया, जिन्हें एक कनेक्टिंग एलईडी बार के जरिए आपस में जोड़ा गया है.

ये भी देखें

फीचर लोडेड इंटीरियर: प्रीमियम एक्सटीरियर की तरह इसके इंटीरियर को भी काफी फीचर लोडेड बनाया गया है. इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जो वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट करता है. हालांकि इसमें इनबिल्ट नेविगेशन और इनबिल्ट म्यूजिक प्लेयर जैसे फीचर भी मिलते तो और भी अच्छा होता. इसमें ड्राइवर के लिए भी 7 इंच का डिजिटल डिस्प्ले मिलता है, हालांकि ये फीचर सिर्फ स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट्स तक सीमित है.आपको पैनोरमिक सनरूफ, head-up डिस्प्ले और वायरलेस चार्जर की भी सुविधा दी गई है. इसके अलावा गाड़ी में 40 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स, और फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं.

इंजन और माइलेज: मारुति की यह फ्लैगशिप एसयूवी दो इंजन ऑप्शन के साथ लाई गई है. इसमें Strong हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसे e-CVT के साथ जोड़ा गया है. ये वही इंजन है जो Toyota Urban Cruiser Hyryder में भी मिलता है. यह वेरिएंट 114 बीएचपी का आउटपुट देता है. मारुति सुजुकी यह भी दावा कर रही है कि यह भारत की सबसे अधिक फ्यूल इफिशिएंट एसयूवी है जो 27.97 किमी/लीटर डिलीवरी करती है. दूसरा इंजन 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट है, जो 101 bhp और 136 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक दिया गया है.

यह गाड़ी दो इंजन ऑप्शन में आती है एक में माइल्ड हाइब्रिड और दूसरे में स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा

ऑफ-रोडिंग कैपेबिलिटी: कंपनी ने इसके मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑल व्हील ड्राइव का भी ऑप्शन दिया है. इस वेरिएंट में आपको Snow, Sport, AWD Lock और Auto जैसे मोड्स मिलते हैं. कंपनी का दावा है कि इन फीचर के जरिए आप इस SUV को मुश्किल रास्तों पर ले जा सकते हैं. हमने इसका ऑफ रोड टेस्ट भी किया, जिसके लिए मारुति ने अलग-अलग तरह के कई ट्रैक्स बनाए हुए थे.

जहां Snow और Sports मोड में, इसका AWD सिस्टम different levels का ट्रैक्शन ऑफर करेगा. वहीं लॉक मोड AWD को लगातार चालू रखता है. ऑटो मोड लगाने पर गाड़ी अपने हिसाब से फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव मोड को बदलती रहती है. यह एक प्रॉपर ऑफ रोडर तो नहीं कही जाएगी, हालांकि जरूरत पड़ने पर यह मुश्किल obstacles को पार करने की क्षमता जरूर रखती है.

चलाने में कैसी है: हमने इस गाड़ी के दोनों इंजन ऑप्शन को ड्राइव किया है. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वाले वेरिएंट में आपको सिर्फ e-CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. इसमें आपको अच्छा क्विक रेस्पॉन्स और परफॉर्मेंस मिलती है. हालांकि ज्यादा तेज भगाने पर आपको थोड़ी इंजन नॉइस जरूर महसूस होने वाली है. इस वेरिएंट में Ev Mode और Drive Mode दिए गए हैं. ईवी मोड के जरिए यह गाड़ी पूरी तरह बैटरी पर चलती है. आप 40kmph तक की स्पीड तक इसे बैटरी पर चला सकते हैं. इसके बाद इंजन का इस्तेमाल भी साथ में होने लगता है. इसकी बैटरी गाड़ी चलते हुए ही चार्ज होती रहती है.

हमने माइल्ड हाइब्रिड वाला वेरिएंट भी चलाया जिसमें 6-स्पीड AMT गियरबॉक्स मिलता है. उसकी परफॉर्मेंस हमें थोड़ी कमजोर नजर आई है. हालांकि उसका मैनुअल वेरिएंट थोड़ा बेहतर परफॉर्म करता है. ओवरऑल, स्टॉन्ग हाइब्रिड वाले वेरिएंट में आपको ज्यादा फीचर्स के साथ अच्छी परफॉर्मेंस और जबरदस्त माइलेज मिलता है. हालांकि इसकी वजह से सबसे महंगा मॉडल भी यही रहने वाला है.

कीमत और मुकाबला: मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमत करीब 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. जबकि इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल की कीमत 18-19 लाख रुपये तक जा सकती है. लॉन्च के बाद ग्रैंड विटारा का मुकाबला टोयोटा अर्बन क्रूजर Hyryder, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी गाड़ियों के साथ रहने वाला है. इसे सितंबर के आखिरी में लॉन्च किया जा सकता है. इस गाड़ी की बिक्री नेक्सा डीलरशिप के जरिए की जानी है.