October 4, 2022
अगले 5 दिनों में भी छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए ताजा अपडेट जारी किया है. आइए जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर समेत देश के बाकी हिस्सों में इस हफ्ते कैसा मौसम रहने वाला है.

Weather Forecast: अगर आप कहीं बाहर जाने की सोच रहे हैं तो पहले मौसम का ताजा हाल जरूर जान लें. मानसून ठंडा जरूर हुआ है लेकिन अभी विदा नहीं हुआ है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के मौसम के लिए ताजा अपडेट जारी किया है.

5 दिनों के लिए ताजा अपडेट

Weather Updates: अगर आप सोच रहे हैं कि मानसून (Monsoon) की विदाई हो गई है तो थोड़ा रुक जाइए. मानसून अभी गया नहीं है और देश के विभिन्न राज्यों में रूक-रूककर बारिश हो रही है. इस बारिश की वजह से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. वहीं सर्दी के भी भी अपने तय समय पर आने के आसार लग रहे हैं. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए ताजा अपडेट जारी किया है. आइए जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर समेत देश के बाकी हिस्सों में इस हफ्ते कैसा मौसम रहने वाला है.

यह भी देखे

अगले 5 दिनों तक खुशनुमा मौसम

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली एनसीआर में मंगलवार सुबह हल्की बारिश हुई थी. अब भी पूरे क्षेत्र में बादल छाए हुए हैं और मौसम खुशनुमा बना हुआ है. विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक भी दिल्ली एनसीआर के आसमान में ऐसे ही बादल छाए रहेंगे और कई जगह हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही क्षेत्र में अधिकतम तापमान 34 और न्यूतनतम 24 डिग्री रह सकता है. इससे लोगों को उमस गर्मी से फिलहाल निजात रहेगी.

पिछले साल की तुलना मे 7 प्रतिशत ज्यादा बारिश

विभाग (IMD) के मुताबिक देश के 8 राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर में इस बार कम बारिश दर्ज की गई है. हालांकि देश में औसत तौर पर पिछले साल की तुलना में इस बार 7 प्रतिशत अधिक बारिश हुई. बताते चलें कि देश में दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून आमतौर पर एक जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक जारी रहता है. भारत में एक जून से 20 सितंबर के बीच इस बार 878.5 मिमी बारिश हुई, जोकि पिछले साल इसी अवधि में हुई 871 मिमी वर्षा से 7 प्रतिशत ज्यादा है.

मानसून की वापसी का काउंटडाउन शुरू

IMD के वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून (Monsoon) की वापसी का समय नजदीक आ गया है. देश के कुछ राज्यों से उसने वापस लौटना शुरू कर दिया है. दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात के कच्छ से मानसून ने पीछे हटना शुरू कर दिया है. बाकी जगह अभी मानसून सक्रिय है लेकिन धीरे-धीरे वहां पर वह कमजोर होना शुरू हो गया है और 30 सितंबर तक पूरी तरह वापसी कर सकता है.