October 4, 2022
मुम्बई इंडियंस को मिल नया कोच, इस दिग्गज खिलाड़ी को दी गई जिम्मेदारी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (MI) ने अगले सीजन के लिए मजबूत तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी के तहत फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम का नया हेड कोच साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व स्टार विकेटकीपर मार्क बाउचर को बनाया है.

इससे पहले यह जिम्मेदारी पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने संभाल रहे थे, लेकिन फ्रेंचाइजी ने उन्हें प्रमोशन दे दिया है. मुंबई फ्रेंचाइजी ने जयवर्धने को ग्लोबल हेड ऑफ परफॉर्मेंस के पद पर नियुक्त किया है.

ये भी देखें

जयवर्धने तीनों MI टीमों की कमान संभालेंगे

बता दें कि मुंबई फ्रेंचाइजी के पास आईपीएल में मुंबई इंडियंस के अलावा विदेशी लीगों में भी दो टीमें हैं. यह टीमें MI अमीरात और MI केपटाउन हैं. अमीरात टीम इंटरनेशनल लीग टी20 (ILT20) और केपटाउन साउथ अफ्रीका टी20 लीग की टीम है.

जयवर्धने तीनों ही टीमों के अब ग्लोबल कोच भी रहेंगे. यानी मुंबई इंडियंस समेत की तीनों टीमों के लिए अलग-अलग तीन नए कोच नियुक्त किए जाएंगे. जबकि जयवर्धने तीनों टीमों में तालमेल बनाए रखने के साथ टीम के मुख्य कोचों के साथ मिलकर काम करेंगे.

साउथ अफ्रीका टीम के हेड कोच हैं मार्क बाउचर

45 साल के मार्क बाउचर इससे पहले भी आईपीएल में बतौर कोचिंग काम कर चुके हैं. वह 2016 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम के विकेटकीपिंग कोच रह चुके हैं. इसके अलावा वह आईपीएल में बतौर खिलाड़ी भी कोलकाता टीम के लिए मैच खेल चुके हैं.

इसके साथ ही बाउचर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए भी क्रिकेट खेला था. उन्होंने आईपीएल में 2008 से 2011 तक कुल 31 IPL मैच खेले, जिसमें 394 रन बनाए.

हाल ही में बाउचर साउथ अफ्रीका की नेशनल टीम के हेड कोच हैं. हालांकि उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है. वह अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद अफ्रीकी टीम की कोचिंग छोड़ देंगे. नेशनल टीम की कोचिंग से पहले मार्क बाउचर साउथ अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में भी कोचिंग कर चुके हैं.

मुंबई ने सबसे ज्यादा 5 बार IPL खिताब जीता

मार्क बाउचर अगले आईपीएल 2023 सीजन में मुंबई टीम को छठी बार खिताब जिताने के इरादे से उतरेंगे. मुंबई इंडियंस ने अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है. मुंबई टीम 2013, 2015, 2017, 2019, 2020 में चैम्पियन बनी थी. दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स है, जिसने 4 बार खिताब जीता.

बाउचर की कोचिंग में अफ्रीकी टीम का दमदार प्रदर्शन

मार्क बाउचर ने दिसंबर 2019 में साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के हेड कोच का पद संभाला था. उनकी कोचिंग में टीम ने अब तक 12 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं, सीमित ओवर्स फॉर्मेट में भी टीम ने 23 टी20 और 12 वनडे मैच जीते हैं.

इसी साल अफ्रीका ने भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था. साथ ही ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भी अफ्रीका टीम इस वक्त दूसरे नंबर पर काबिज है. ऐसे में यदि देखा जाए तो बाउचर के कोच रहते अफ्रीका टीम ने अच्छा ही प्रदर्शन किया है.

कोच नियुक्त किया जाना सम्मान की बात

बाउचर ने कहा, ‘मुंबई इंडियंस का मुख्य कोच नियुक्त किया जाना सम्मान और सौभाग्य की बात है.मुंबई इंडियंस का इतिहास और उपलब्धियां उसे खेल जगत की सबसे सफल फ्रेंचाइजी में शामिल करते हैं. मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं.’

दुनिया के सबसे सफल विकेटकीपरों में से एक बाउचर के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शिकार का रिकॉर्ड दर्ज है. बाउचर संन्यास लेने के बाद दक्षिण अफ्रीका की शीर्ष स्तर की क्रिकेट फ्रेंचाइजी टाइटंस के कोच बने थे. उनके रहते हुए टाइटंस ने पांच घरेलू खिताब जीते.

मार्क बाउचर कि तस्वीर