October 3, 2022
कभी करते थे स्कॉर्पियो का इस्तेमाल, आज इन गाड़ियों में सफर करते हैं नरेंद्र मोदी, आखिरी वाली 12 करोड़ की

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 72वां जन्मदिन (Narendra Modi Birthday) मना रहे हैं. उनका जन्म 17 सितंबर को हुआ था. वह देश के ही नहीं बल्कि दुनिया के शीर्ष नेताओं में शुमार हैं. गुजरात के मुख्यमंत्री की कुर्सी से शुरू हुआ सफर प्रधानमंत्री तक पहुंचते-पहुंचते काफी बदलाव ले आया है. राजनीतिक बदलाव को लेकर आप काफी कुछ पढ़ चुके होंगे. आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि नरेंद्र मोदी पहले किस गाड़ी का इस्तेमाल करते थे और अब उनके पास कौन-सी कारें हैं.

महिंद्रा स्कॉर्पियो

गुजरात के सीएम के रूप में नरेंद्र मोदी महिंद्रा की पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो का इस्तेमाल किया करते थे. यह एसयूवी फिलहाल थर्ड-जेनरशन अवतार में बेची जा रही है. यह भी एक रोचक फैक्ट है कि उनके प्रधानमंत्री बनने पर आनंद महिंद्रा की तरफ से स्कॉर्पियो को ही मोडिफाई कराने का ऑफर दिया गया था, हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते मोदी को अपनी कार बदलनी पड़ी.

टोयोटा फॉर्च्यूनर

Toyota की पॉपुलर लैडर-फ्रेम SUV टोयोटा फॉर्च्यूनर का भी अलग नाम रहा है. यह गाड़ी पीएम के काफिले का हिस्सा है और नरेंद्र मोदी कई बार इसका इस्तेमाल करते नजर आते हैं.

ये भी देखें

टोयोटा लैंड क्रूजर

Toyota Land Cruiser LC200 भी प्रधानमंत्री के काफिले का हिस्सा है. इस गाड़ि में सनरूफ और बुलेटप्रूफ सिक्यॉरिटी का फीचर है. पीएम को कई बार रोड-शो के दौरान इस कार से बाहर खड़े हुए देखा गया है. एसयूवी में 4.5-लीटर V8 इंजन है, जो 262 बीएचपी और 650 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है.

BMW 7-Series 760 Li हाई-सिक्योरिटी एडिशन

इस गाड़ी का इस्तेमाल देश के कई बड़े राजनेता और उद्योगपति कर रहे हैं. इस हाई-सिक्योरिटी एडिशन वाली गाड़ी में गोलियों का कोई असर नहीं होता. यहां तक कि AK-47 जैसे ऑटोमैटिक हथियार भी इसके आगे फेल हैं. इसमें रन-फ्लैट टायर, एक सेल्फ-हीलिंग फ्यूल टैंक और इंटरनल ऑक्सीजन सप्लाई जैसे फीचर्स हैं.

रेंज रोवर HSE खराब सड़कों के लिए एक शानदार एसयूवी है. यह भी एक हाई-सिक्योरिटी गाड़ी है, जिसमें अक्सर पीएम मोदी को फ्रंट सीट पर बैठे देखा जा सकता है

Range Rover HSE

रेंज रोवर HSE खराब सड़कों के लिए एक शानदार एसयूवी है. यह भी एक हाई-सिक्योरिटी गाड़ी है, जिसमें अक्सर पीएम मोदी को फ्रंट सीट पर बैठे देखा जा सकता है. नई गाड़ी आने से पहले पीएम मोदी को दो बार रेंज रोवर HSE में यात्रा करते देखा गया था.

Mercedes-Maybach S650 Guard

यह एसयूवी पीएम मोदी के कार कलेक्शन में नया एडिशन है. इसमें VR-10 लेवल की प्रोटेक्शन है. बताया जाता है कि गाड़ी की कीमत करीब 12 करोड़ रुपये है. इस गाड़ी को इस तरह डिजाइन किया गया है कि बुरी से बुरी परिस्थिति में भी अंदर बैठी सवारी सुरक्षित रहे. इसके अलावा गाड़ी में 523 बीएचपी का पावरफुल इंजन दिया गया है, जो 830 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.