September 27, 2022
लॉन्च से पहले Maruti की इस कार की ताबड़तोड़ बुकिंग, खरीदने के लिए 53 हजार लोग कतार में

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी (Maruti Suzuki) की Grand Vitara को लेकर लोग दिवाने नजर आ रहे हैं. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी की इस कार की बुकिंग का आंकड़ा 50,000 को पार कर गया है. मारुति ने इस कार से पर्दा उठाते हुए बीते 11 जुलाई को इसकी प्री-बुकिंग स्टार्ट की थी. हालांकि, इस कार की ऑफिशियल लॉन्चिंग सितंबर महीने के लास्ट में होनी है.

कंपनी को मिलीं 53,000 बुकिंग

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Maruti Suzuki Grand Vitara को ग्राहकों का जबर्दस्त रिस्पांस मिल रहा है. इसे इस महीने के अंत में लॉन्च होना है, लेकिन अपनी लॉन्चिंग से पहले ही इस कार की डिमांड आसमान छू रही है. रिपोर्ट के मारुति की इस कॉम्पैक्ट SUV की अब तक 53,000 बुकिंग मिल चुकी हैं. खास बात यह है कि बुकिंग के इस आंकड़े में 22,000 स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट (Strong Hybrid Variants) के लिए हैं. हालांकि, माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट ( Mild-Hybrid Variant) की बुकिंग हाई पर है.

ये भी देखें

लॉन्च पर होगा कीमतों का ऐलान

मारुति (Maruti) की इस एसयूवी की कीमत का ऐलान अभी नहीं किया गया है, लेकिन Grand Vitara की अनुमानित कीमत 9.5 लाख रुपये (एक्स-शो रूम) हो सकती है. हालांकि, कीमत की स्पष्ट जानकारी तो लॉन्चिंग के समय ही पता चलेगी. बुकिंग की बात करें को इस कार को महज 11,000 रुपये में बुक किया जा सकता है. कंपनी की इस कार में शानदार फीचर्स की भरमार है.

कंपनी की हाइब्रिड इंजन की पहली कार

Grand Vitara मारुति सुजुकी की पहली ऐसी कार होगी, जो हाइब्रिड इंजन (Hybrid Engine) के साथ आएगी. इसके अलावा कंपनी की दूसरी ऐसी एसयूवी होगी, जो सनरूफ फीचर के साथ आएगी. इससे पहले कंपनी ने नई ब्रेजा में सनरूफ दिया था. कंपनी की ओर से इस कार में वेंटिलेटेड सीट, मल्टीपल ड्राइविंग मोड जैसे फीचर्स भी दिए जा रहे हैं. साथ ही ग्रैंड विटारा में एक 360-डिग्री कैमरा मिलेगा. इससे ड्राइवर को कार चलाने में आसानी होगी.नई बलेनो और ब्रेजा की तरह इसमें भी हेडअप डिस्प्ले दिया गया है.

माइलेज के मामले में दमदार

मारुति की नई Grand Vitara माइलेज के मामले में भी बेहतर होगी. रिपोर्ट के मुताबिक, यह 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी. कंपनी ने दावा किया कि एक बार टंकी फुल कराने पर यह एसयूवी 1,200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. यानी अगर आप दिल्ली में टंकी फुल कराते हैं तो बिना कहीं रुके सीधे बिहार तक जा सकते हैं. इंजन की बात करें तो ग्रैंड विटारा का माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन दिया है. यह 1462cc K15 इंजन है जो 6,000 RPM पर लगभग 100 bhp पावर और 4400 RPM पर 135 Nm टॉर्क जनरेट करता है.

मारुति की नई Grand Vitara माइलेज के मामले में भी बेहतर होगी