October 2, 2022

Mukesh Ambani News: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का साम्राज्‍य द‍िन पर द‍िन बढ़ रहा है. अब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance industries) ने न्यू एनर्जी सेक्टर में बड़ी डील को अमलीजामा पहनाया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (Reliance New Energy -RNEL) ने यूएस बेस्‍ड कैलक्स कॉर्पोरेशन (caelux corporation) में न‍िवेश की घोषणा की है. आरआईएल (Reliance Industries Ltd.) कैलक्स में 20 प्रत‍िशत हिस्सेदारी के लिए 1.2 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी.

सोलर प्रोजेक्‍ट की कीमत भी काफी कम

नेक्‍सट जेनरेशन की सोलर तकनीक का विकास करने वाली कैलक्स को इस न‍िवेश से अमेरिकी के अलावा दुनियाभर के मार्केट में पैर जमाने में मदद म‍िलेगी. दोनों कंपनियों ने करार के तहत एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. कैलक्स को पेरोव्स्काइट बेस्‍ड सोलर टेक्‍नोलॉजी के ल‍िए जाना जाता है. कंपनी हाई पावर वाले सौर मॉड्यूल बनाती है, जो नॉर्मल के मुकाबले 20 प्रत‍िशत ज्‍यादा ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम हैं. इतना ही नहीं यह इस सोलर प्रोजेक्‍ट की कीमत भी काफी कम है और यह 25 साल तक बिजली पैदा कर सकता है.

यह भी देखें..

आने वाले समय में रिलायंस का प्लान

रिलायंस की तरफ से जामनगर (गुजरात) में वर्ल्‍ड लेवल की एकीकृत फोटोवोल्टिक गीगा फैक्ट्री स्थापित की जा रही है. इस निवेश से रिलायंस कैलक्स के प्रोडक्‍ट का फायदा उठा सकेगी. साथ ही ज्‍यादा पावरफुल और कम लागत वाले सौर मॉड्यूल्स का प्रोडक्‍शन कर सकेगी. आरआईएल के चेयरमैन और एमडी, मुकेश अंबानी ने बताया क‍ि कैलक्स में निवेश ‘विश्व स्तरीय हरित ऊर्जा निर्माण’ ईको सिस्टम बनाने की हमारी रणनीति के अनुरूप है.

Reliance Industries Ltd: और बढ़ा मुकेश अंबानी का साम्राज्‍य, अमेर‍िका की इस द‍िग्‍गज कंपनी में खरीदी ह‍िस्‍सेदारी

एजीएम में किया था निवेश का ऐलान

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की तरफ से 46वीं AGM में न्‍यू एनर्जी सेक्टर में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की जानकारी दी गई थी. रिलायंस साल 2025 तक 20 गीगावॉट की सोलर एनर्जी प्रोड्यूस करने की क्षमता हासिल करना चाहती है. आपको बता दें कि र‍िलायंस ग्रीन एनर्जी पर लगातार फोकस बढ़ा रही है.