October 4, 2022

Future Smartphone Concept: जब भी कभी आप मार्केट में फोन लेने जाते हैं और मोबाइल फोन की वैराइटी देखते हैं तो दुकानदार आपसे जरूर कहता होगा कि अभी कुछ दिन रुक जाइए एक और अच्छा फोन इसी कंपनी का आने वाला है.

ऑनलाइन बाजार के शौकीन लोग जब मोबाइल फोन को ऑनलाइन देखते हैं तो उनको भी आए दिन एक से बढ़कर एक बंपर फोन लॉन्च होते दिखाई देते हैं. जब से मोबाइल फोन को आपने देखा है तब से अब तक इनमें कितना कुछ बदल चुका है.

कभी ऐसा था कि स्क्रीन पर बस फोन नंबर ही टाइप हो सकते थे लेकिन आज के एक फोन में अकेले इतने फिचर्स आ गए हैं कि कई डिवाइस की जरूरत तक नहीं है. क्या आपने सोचा है कि आने वाले दिनों में अभी मोबाइल फोन का और कितना विकास हो सकता है. इस खबर में हम जानने की कोशिश करेंगे कि स्मार्टफोन का भविष्य क्या हो सकता है?

भविष्य के स्मार्टफोन का भविष्य

एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले वक्त में स्मार्टफोन इतने एडवांस हो जाएंगे कि ये लगभग गायब हो जाएंगे. टेक्नोलॉजी की दुनिया काफी तेजी से बदल रही है. इसके साथ ही स्मार्टफोन और बेहतर होते जा रहे हैं. आने वाले दिनों में ऐसा होगा कि ये किसी चीप के जैसे हो जाएंगे.

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के फाउंडर बिल गेट्स ने स्मार्टफोन को लेकर एक बात बोली है जिस पर आपको भरोसा नहीं होगा. बिल गेट्स ने कहा कि भविष्य में स्मार्टफोन का यूज पूरी तरह से बदल चुका होगा. फोन किसी इलेक्ट्रॉनिक टैटू के जैसा हो जाएगा. इलेक्ट्रॉनिक टैटूज एक बेहद छोटे आकर के चीप के जैसे हो जाएंगे और इन इलेक्ट्रॉनिक टैटूज को शरीर के अंदर ही फिट कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें –

नोकिया के सीईओ ने क्या बोला था?

हमने हाल ही में बहुत तेजी से 3G से 4G और 4G से 5G की ओर छलांग मारा है. उससे पहले के समय पर जब नजर डालेंगे तो पता चलेगा कि 2G तक आने ने हमें काफी वक्त लग गया था.

फ्यूचर स्मार्ट फोन को लेकर नोकिया के सीईओ Pekka Lundmark ने एक बात कही थी कि आने वाले दिनों में 6G आ चुका होगा और जितनी तेजी से स्मार्टफोन में बदलाव आ रहे हैं वो दिन दूर जब स्मार्टफोन किसी स्मार्ट ग्लास के रूप में आने लगेंगे.

उन्होंने कहा कि 2030 तक स्मार्टफोन के कॉमन इंटरफेस में बहुत बड़ा चेंज देखने को मिलेगा और ये भी हो सकता है कि स्मार्टफोन से जुड़ी कई टेक्नोलॉजी को शरीर में सीधे तौर पर इंटीग्रेट किया जाने लगेगा.

साल 2030 तक खत्म हो जाएंगे स्मार्टफोन! बिल गेट्स ने बताई ऐसी बात; सुनकर हो जाएंगे दंग