T20 वर्ल्ड कप: भारत और इंग्लैंड के बीच महायुद्ध आज, जानिए कौन किस पर भारी रहा है अब तक?

https://yuvaportal.com/

T20 वर्ल्ड कप: भारत और इंग्लैंड के बीच महायुद्ध आज, जानिए कौन किस पर भारी रहा है अब तक?

टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में 10 नवंबर (गुरुवार) को भारत और इंग्लैंड के बीच टक्कर होनी है. दोनों देशों के बीच यह महामुकाबला एडिलेड ओवल में दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा. अगर भारतीय टीम यह मुकाबला जीत लेती है तो 13 नवंबर को होने वाले फाइनल में उसकी टक्कर पड़ोसी देश पाकिस्तान
 
T20 वर्ल्ड कप: भारत और इंग्लैंड के बीच महायुद्ध आज, जानिए कौन किस पर भारी रहा है अब तक?

टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में 10 नवंबर (गुरुवार) को भारत और इंग्लैंड के बीच टक्कर होनी है. दोनों देशों के बीच यह महामुकाबला एडिलेड ओवल में दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा. अगर भारतीय टीम यह मुकाबला जीत लेती है तो 13 नवंबर को होने वाले फाइनल में उसकी टक्कर पड़ोसी देश पाकिस्तान से होगी.

टीम इंडिया ने सुपर-12 स्टेज के दौरान अपने ग्रुप में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया है. इस सुनहरे सफर में भारत ने पाकिस्तान, नीदरलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को मात दिया. जबकि साउथ अफ्रीका से उसे हार का सामना करना पड़ा था. वहीं इंग्लिश टीम की बात करें तो उसने सुपर-12 स्टेज में अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को शिकस्त दी. वहीं आयरलैंड के खिलाफ उसे परास्त होना पड़ा. इसके साथ ही इंग्लैंड का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मुकाबला धुल भी गया था.

ऐसा है भारत-इंग्लैंड का रिकॉर्ड

देखा जाए तो भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 22 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 12 मैचों में ‘मेन इन ब्लू’ को जीत मिली है. वहीं 10 मौकों पर इंग्लिश टीम ने बाजी मारी. कहने का अर्थ यह हुआ कि जब दोनों टीमें भिड़ती हैं तो कांटेदार मैच होता है. टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक तीन मैच हुए हैं जिसमें से भारत ने दो में जीत हासिल की. वहीं एक मौके पर (2009 का वर्ल्ड कप) टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था.

रोहित से बड़ी पारी की उम्मीद

सेमीफाइनल मुकाबले में जीत हासिल करने के लिए रोहित ब्रिगेड को तीनों डिपार्टमेंट में बेहतर खेल दिखाना होगा. खुद रोहित शर्मा को भी बढ़िया खेल दिखाना होगा. रोहित शर्मा काफी खराब फॉर्म में चल रहे हैं और वह पांच मैचों में 17.80 की औसत से महज 89 रन बना पाए हैं. हार्दिक पंड्या, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक जैसे प्लेयर्स के फॉर्म में भी निरंतरता का अभावा दिख रहा है. भारत के लिए अच्छी बात विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव का फॉर्म है जो बल्ले से लगातार बढ़िया खेल दिखा रहे हैं.

यह भी देखें..

सबसे अच्छी बात भारतीय टीम की गेंदबाजी है जिसमें काफी पैनापन दिख रहा है. जहां अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार शुरुआती ओवरों में रन रोकने के अलावा विकेट चटका रहे हैं, वहीं मोहम्मद शमी ने भी अपने अनुभव का बखूबी लाभ उठाया है. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी लय में लौट आए हैं. सेमीफाइनल में भारत को अपने गेंदबाजों से एक बार फिर अच्छे खेल की आस हैं.

T20 वर्ल्ड कप: भारत और इंग्लैंड के बीच महायुद्ध आज, जानिए कौन किस पर भारी रहा है अब तक?
भारतीय टीम

कोहली का एडिलेड में धाकड़ रिकॉर्ड

विराट कोहली का एडिलेड ओवल में शानदार रिकॉर्ड रहा है. कोहली ने यहां सभी प्रारूपों को मिलाकर कुल 5 शतक लगाए हैं. कोहली द्वारा किसी मैदान पर लगाए गए यह सबसे ज्यादा शतक हैं. भारतीय टीम ने इस ग्राउंड पर दो टी20 मैच खेले हैं जिसमें उसे जीत हासिल हुई है. साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर भारत ने पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था, जिसमें उसे 37 रनों से जीत मिली. फिर मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने इस ग्राउंड में बांग्लादेश को भी पांच रन से पराजित किया.

बल्लेबाजी के मुफीद है एडिलेड की पिच

एडिलेड ओवल की पिच को बल्लेबाजी के लिए अच्छा माना जाता है. यहां खेले गए 20 इंटरनेशनल मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों का औसत स्कोर 175 से ज्यादा का रहा है. स्पिनरों को भी यहां सहायता मिलती है और उन्होंने सभी टी20 को मिलाकर तीन सौ से ज्यादा विकेट लिए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के किसी नही ग्राउंड से अधिक है.

देश विदेश
खेत किसानी

FROM AROUND THE WEB