October 3, 2022
टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका
टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. इस टीम में सूर्यकुमार यादव को भी जगह मिली है लेकिन वह किस पॉजिशन पर बैटिंग करेंगे ये फिलहाल पूरी तरह तय नहीं हुआ है.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए सूर्यकुमार यादव को भी जगह मिली है लेकिन वह किस पॉजिशन पर बैटिंग करेंगे ये फिलहाल पूरी तरह तय नहीं हुआ है. इस साल सूर्यकुमार यादव के बैटिंग क्रम में कई मौकों पर बदलाव देखने को मिला है. पिछले दिनों सूर्यकुमार यादव को ओपनिंग में भी आजमाया गया था. अब सूर्या ने अपनी पसंदीदा बैटिंग पॉजिशन के बारे में बात की है.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. इस टीम में सूर्यकुमार यादव को भी जगह मिली है लेकिन वह किस पॉजिशन पर बैटिंग करेंगे ये फिलहाल पूरी तरह तय नहीं हुआ है. इस साल सूर्यकुमार यादव के बैटिंग क्रम में कई मौकों पर बदलाव देखने को मिला है. पिछले दिनों सूर्यकुमार यादव को ओपनिंग में भी आजमाया गया था.

सूर्यकुमार यादव को भी जगह मिली है

अब सूर्यकुमार यादव ने अपनी पसंदीदा बैटिंग पॉजिशन के बारे में बात की है. सूर्या ने कहा कि उन्हें हर स्थिति में बल्लेबाजी करना पसंद है चाहे वह पहल-दूसरा या तीसरा क्रम हो, लेकिन नंबर-4 का स्थान उनके लिए सबसे अच्छा है. इसके अलावा सूर्या का मानना है कि टी20 क्रिकेट में मिडिल ओवर्स काफी मायने रखता है.

चौथे नंबर पर बैटिंग करना शानदार: सूर्या

एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘मुझे हर स्थिति में बल्लेबाजी करना पसंद है, लेकिन नंबर-4 मेरे लिए एक अच्छी स्थिति है. जिस स्थिति में मैं बल्लेबाजी करने जाता हूं वह मुझे खेल को नियंत्रित करने की अनुमति देता है. जब मैं सात से 15 ओवर के बीच बल्लेबाजी करता हूं तो मुझे सबसे ज्यादा मजा आता है. मैं उस स्टेड में सकारात्मक रहने की कोशिश करता हूं.’

यह भी देखे

मिडिल ओवर्स में ज्यादा जोखिम नहीं लेता: सूर्या

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने यह भी महसूस किया कि टी20 मैच में सबसे महत्वपूर्ण समय आठवें से लेकर 14वें ओवर तक होता है. सूर्या ने कहा, ‘मैंने बहुत सारे खेल देखे हैं जहां टीमें पावरप्ले और अंतिम ओवरों में बढ़िया खेला है, लेकिन मुझे लगता है कि टी20 क्रिकेट में सबसे महत्वपूर्ण समय आठवें ओवर से लेकर 14 वें ओवर तक होता है. आपको उस स्टेज में थोड़ा ज्यादा प्रयास करना पड़ता है. मैं बहुत अधिक जोखिम भरे शॉट नहीं खेलने की कोशिश करता हूं.

सूर्यकुमार यादव अपने 360 डिग्री शॉट्स के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि वह बल्लेबाजी करते समय हमेशा दो पॉजिशन को टारगेट करने की कोशिश करते हैं. सूर्या ने कहा, ‘मैं कवर के ऊपर खेलने की कोशिश करता हूं और पॉइंट के थ्रू कट करने की कोशिश करता हूं. क्रीज पर डटकर स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाता रहता हूं ताकि 15 वें ओवर के बाद फिनिशरों को खेल खत्म करने में कोई समस्या न हो. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करना भी चुनौतीपूर्ण स्थिति है इसलिए मैं इसका लुत्फ उठा रहा हूं.’

सूर्या का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

31 साल के सूर्यकुमार यादव ने अभी तक भारत के लिए 28 टी20 और 13 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं. टी20 में सूर्या ने 36.86 की औसत से 811 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 6 अर्धशतक शामिल रहे. सूर्यकुमार यादव ने यह शतक जुलाई महीने में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे एवं आखिरी टी20 मैच में लगाया था. वनडे इंटरनेशनल में सूर्या ने 34 की औसत से 340 रन बनाए हैं.