October 4, 2022

टिकटॉक (TikTok) और पबजी मोबाइल (PUBG) जैसे चीन से संबंध रखने वाले ऐप्स को भारत में बहुत पहले बैन कर दिया गया था. अब एक और देश इन ऐप्स को बैन करने जा रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, अब अफगानिस्तान में भी TikTok और PUBG जैसे ऐप्स को बैन किया जाएगा.

तालिबान सरकार ने इन ऐप्स को अफगानिस्तान में बैन करने की बात कही है. रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अगले 3 महीने में टिकटॉक और पबजी जैस ऐप्स अफगानिस्तान में बैन हो जाएंगे. यानी इन ऐप्स को अफगानिस्तान में भी एक्सेस नहीं किया जा सकेगा.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि सुरक्षा क्षेत्रों के अधिकारियों और कानून प्रवर्तन प्रशासन की बैठक में इन ऐप्स को बैन करने का ऐलान किया गया. इस बैठक में टिकटॉक और पबजी दोनों को अफगानिस्तान में 90 दिन के अंदर प्रतिबंध करने की बात कही गई.

Khaama Press ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि इसको लेकर टेलीकॉम और इंटरनेट सर्विस देने वालों के साथ जानकारी शेयर की गई है. इसमें कहा गया है कि तय समय सीमा के अंदर इन दिशा-निर्देशों का पालन करें.

ये भी पढ़ें –

भारत में पहले से बैन है पबजी मोबाइल और टिकटॉक

भारत के बाद रूस में भी टिकटॉक को बैन कर दिया गया था. इसके अलावा कई देशों में इस पर सेंसरशिप भी लगी हुई है. भारत में बैन के बाद पबजी मोबाइल के भारतीय वर्जन BGMI को लॉन्च किया गया था. लेकिन, हाल ही में BGMI को भी भारत में बैन कर दिया गया है.

TikTok-PUBG पर भड़का तालिबान

इन ऐप्स को भारत में चीनी कनेक्शन होने की वजह से बैन किया गया था. भारत सरकार समय-समय पर चीनी ऐप्स पर कार्रवाई करती रहती है. उन ऐप्स को देश में बैन कर दिया जाता है जो भारत की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करते हैं या य़ूजर्स के डेटा को चीनी सर्वर पर भेजते हैं.