September 27, 2022
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया का लिटमस टेस्ट

एरॉन फिंच के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए भारत आ चुकी है. टी20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर दोनों ही टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम होने जा रहा है.

खास बात यह है कि इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के चार बड़े खिलाड़ी भाग नहीं ले रहे हैं. जहां सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को इस सीरीज से आराम दिया गया था. वहीं मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्टार्क और मिचेल मार्श को भी चोट के चलते इस सीरीज से बाहर होना पड़ा.

चूंकि भारतीय टीम अपने घर पर खेल रही है ऐसे में उसे हों एडवांटेज मिलना स्वाभाविक है. साथ ही कुछ स्टार प्लेयर्स के नहीं होने से ऑस्ट्रेलियाई टीम थोड़ी कमजोर दिख रही है. इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के लिए चुनौती आसान नहीं रहने वाली है.

ये भी देखें

और उसे अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ सकता है. कंगारू टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जिससे भारत को सावधान रहना होगा. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में-

  1. टिम डेविड: सिंगापुर के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके टिम डेविड पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाने वाले में सफल रहे हैं. डेविड बड़े हिट्स लगाने में माहिर हैं और उन्होंने आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस के लिए इसकी बानगी पेश की थी. छह फुट पांच इंच लंबे टिम डेविड ने 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 158 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 558 रन बनाए हैं.
  2. पैट कमिंस: तेज गेंदबाज पैट कमिंस से भारतीय टॉप ऑर्डर को सावधान रहना होगा. टेस्ट और वनडे की तरह क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में भी पैट कमिंस का जलवा फैन्स देख चुके हैं. पैट कमिंस की खासियत ये है कि वह निचले क्रम पर बल्ले से भी उपयोगी योगदान दे सकते हैं. पैट कमिंस ने अबतस 39 टी20 इंटरनेशनल में 44 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 15 रन देकर तीन विकेट रहा है.
  1. ग्लेन मैक्सवेल: सीमित ओवर्स क्रिकेट में ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं. भारत के खिलाफ सीरीज में मैक्सवेल शानदार प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे. मैक्सवेल ने अबतक 87 टी20 इंटरनेशनल में 30.56 की औसत से 2017 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और नौ अर्धशतक शामिल रहे. इससे साफ पता चलता है कि मैक्सवेल का विकेट लेना भारत के लिए काफी अहम साबित होगा. यही नहीं मैक्सवेल के नाम टी20 इंटरनेशनल में 36 विकेट भी दर्ज हैं.
  2. स्टीव स्मिथ: वनडे और टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ का रिकॉर्ड काफी शानदार है, लेकिन टी20 इंटरनेशनल में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. इसके बावजूद भारतीय टीम को इस अनुभवी खिलाड़ी से सावधान रहना होगा. वैसे भी स्मिथ फॉर्म में लौट आए हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ हालिया वनडे सीरीज में वह प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे. स्मिथ ने अबतक 57 टी20 इंटरनेशनल में 26.51 की औसत से 928 रन बनाए हैं जिसमें चार अर्धशतक शामिल रहे.
  1. एडम जाम्पा: भारतीय बल्लेबाजों को लेग स्पिनर एडम जाम्पा से सावधान होगा. जाम्पा कुछ मौकों पर विराट कोहली जैसे बल्लेबाज को अपने स्पिन जाल में फंसा चुके हैं. जाम्पा ने अबतक 62 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 21.22 की औसत से 71 विकेट दर्ज हैं. इस दौरान एडम जाम्पा का बेस्ट प्रदर्शन 19 रन देकर पांच विकेट रहा है.

भारत के खिलाफ सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, एडम जाम्पा.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया:
पहला टी20- 20 सितंबर (मोहाली)
दूसरा टी20- 23 सितंबर (नागपुर)
तीसरा टी20- 25 सितंबर (हैदराबाद)

ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए भारत आ चुकी है