September 27, 2022

जापानी वाहन निर्माता सुजुकी ने 2022 फिलीपीन इंटरनेशनल मोटर शो (PIMS) में 2023 Suzuki Ertiga को आधिकारिक तौर अनवील कर दिया है. अपडेटेड मॉडल में इसके मूल डिजाइन को बरकरार रखा गया है. हालांकि, सुजुकी ने कुछ डिजाइन के साथ-साथ इंटीरियर में भी बदलाव किया है.

इसे माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम वाले पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा. 2023 सुजुकी अर्टिगा नए ग्रिल, रिवाइज्ड फ्रंट बम्पर और नए अलॉय व्हील्स के साथ आएगी. केबिन के अंदर, एमपीवी के डैशबोर्ड और सीटों पर नया मेटैलिक टीक फॉक्स वुड ट्रिम मिलेगा.

2023 Suzuki Ertiga 7-इंच की टचस्क्रीन यूनिट के बजाय 9-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आएगी. इसमें सुजुकी की स्मार्टप्ले प्रो तकनीक है, जो वॉयस कमांड और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है.

कनेक्टेड कार फीचर्स में चोरी होने के नोटिफिकेशन और ट्रैकिंग, टो अवे अलर्ट और ट्रैकिंग, जियो-फेंसिंग, ड्राइवर बिहेवियर, ओवर-स्पीडिंग अलर्ट और रिमोट फंक्शन शामिल हैं. अपडेटेड अर्टिगा 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा के साथ आएगी. उम्मीद की जा रही है कि भारत में भी जब अर्टिगा को फेसलिफ्ट मिलेगा, तो उसमें भी 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें –

अगले साल भारतीय बाजार में भी लॉन्च किए जाने की उम्मीद

अपडेटेड अर्टिगा को अगले साल भारतीय बाजार में भी लॉन्च किए जाने की उम्मीद है और इसी तरह के फीचर्स को इंडिया-स्पेक मॉडल में भी जोड़ा जा सकता है. हालांकि, इसे लेकर कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन क्योंकि सुजुकी ने इंटरनेशनल बाजार में अर्टिगा का अपडेटेड मॉडल पेश कर दिया है, तो उम्मीद है कि भारत में भी इसे जल्द ही अपडेट मिल सकता है.

Suzuki Ertiga

गौरतलब है कि 2023 Suzuki Ertiga में Suzuki के स्मार्ट हाइब्रिड टेक के साथ 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है. यह लिथियम-आयन बैटरी और इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) के साथ आता है.