October 2, 2022

भोजपुरी के गाने एक समय देश के हर कोने में बजते थे. वह दौर भोजपुरी का स्वर्ण काल था. एक से एक कलाकारों और गायकों ने इस इंडस्ट्री में काम किया. फिल्मी इतनी साफ-सुथरी की इसकी नकल पर कई हिंदी फिल्में बनाई गईं और इन्होंने जमकर व्यापार किया.

लेकिन भोजपुरी सिनेमा के दूसरे दौर की शुरुआत के साथ जिस तरह से अश्लीललता इसमें परोसा जाने लगा. वह अब रूकने का नाम नहीं ले रहा है. भाषा की मर्यादा तो तार-तार हुई ही, इस भाषा के गानों में रिश्तों की सीमाओं को भी अश्लीललता की कसौटी पर कसा जाने लगा.

आपको बता दें कि हिंदी सिनेमा के बाद सबसे ज्यादा दर्शक वाले इस इंडस्ट्री के पिछड़ने के पीछे भी यही कारण रहा है. भोजपुरी सिनेमा लगभग देश के हर कोने में रहनेवाले लोगों के द्वारा सुनी और देखी जानेवाली बन गई. इसके अलावा नेपाल, मॉरीशस जैसे कई देशों में इस भाषा की फिल्मों और गानों को लोग सुनते और देखते हैं.

ऐसे में 40 करोड़ से ज्यादा दर्शकों वाली इस इंडस्ट्री की दुर्दशा की वजह केवल और केवल भोजपुरी गानों और फिल्मों में परोसी जानेवाली अश्लीललता ही है. आपको बता दें कि भोजपुरी की फिल्मों और गानों में अश्लीललता की वजह से इसका जमकर विरोध भी होना शुरू हुआ लेकिन धीरे-धीरे अब ये विरोध चरम पर है.

ये भी पढ़ें –

यहां पर देखिए वीडियो –

बता दें कि हाल ही में चंदन चंचल का एक गाना ‘देवरा ढोढ़ी चटना बा’ रिलीज हुआ तो इस बहस को और हवा मिल गई. दरअसल इस गाने के बोल इतने अश्लील हैं कि इसने भाभी और देवर के रिश्तों के बीच की मर्यादा को तार-तार करके रख दिया.

चंदन चंचल के इस भोजपुरी गाना ‘देवरा ढोढ़ी चटना बा’ का विरोध मुखर होकर लोग कर रहे हैं. इस गाने ने हंगामा मचा दिया है. इसके विरोध में लोग सड़कों पर हैं और अब भोजपुरी से अश्लीललता को खत्म करने के लिए आंदोलन तक की धमकी देने लगे हैं. हालांकि इस पर मीडिया का नजरिया भी लोगों की तरह का हीं है. ऐसे में बता दें कि चंदन चंचल के इस गाने ने फिर भी यूट्यूब पर इस सब के बीच धमाल मचा रखा है.

चंदन चंचल के इस भोजपुरी गाना ‘देवरा ढोढ़ी चटना बा’ को तन्वा भोजपुरी के यूट्यूब चैनल पर 10,202,520 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और इसे 1 लाख 55 हजार से ज्यादा लाइक्स भी मिले हैं.

भोजपुरी गाना

आपको बता दें कि इस गाने के बोल पीके आर्यन ने लिखा है और इसका संगीत श्याम सेम ने दिया है. जबकि वीडियो को पवन पाल ने डायरेक्ट किया है. इस गाने के गीतकार ने ऐसा कुछ एक मीडिया के सामने बोला कि इस जवाब से कोई भी संतुष्ट नहीं हो सकता है.