October 3, 2022

Investment Tips: निवेशकों के लिए शेयर मार्केट (Share Market) कमाई का एक बढ़िया माध्यम बना हुआ है. शेयर मार्केट से कम टाइम में ही ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है. वहीं कोविड के बाद मार्केट में नए इंवेस्टर्स भी काफी आए हैं, जिन्होंने एक बड़ी पूंजी मार्केट में निवेश की है. इसके साथ ही कुछ छोटे निवेशक भी मार्केट में आए हैं. हालांकि शेयर बाजार में निवेश करने से पहले लोगों को कुछ बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए, ताकी निवेश की प्रक्रिया को आसान बनाकर मुनाफा भी कमाया जा सके. इसी को लेकर मार्केट एक्सपर्ट बसंत माहेश्वरी (Basant Maheshwari) ने आम निवेशकों को कुछ टिप्स दी है, जिन्हें अपनाकर मार्केट में लंबे वक्त के लिए बने रह सकते हैं.

यह भी देखें..

Basant Maheshwari Wealth Advisers LLP के को-फाउंडर बसंत माहेश्वरी को शेयर बाजार का कई दशकों का अनुभव है. उनका कहना है कि मार्केट के उतार-चढ़ाव को खुद परखना चाहिए. जितना ज्यादा मार्केट को खुद समझेंगे, उतना ही ज्यादा फायदा होगा. साथ ही न्यूजपेपर, किताबों के संपर्क में रहें और मार्केट से जुड़ी छोटी-बड़ी जानकारी से अपडेट रहें.

बाजार को सीखें

बसंत माहेश्वरी का कहना है कि कोविड के बाद शेयर बाजार में कई नए इंवेस्टर्स जुड़े हैं. ऐसे में उन्हें मार्केट की नॉलेज भी पूरी तरह से नहीं है. हालांकि शेयर बाजार को सीखने के लिए नुकसान उठाना पड़े तो वो सही है. जब नुकसान होगा तभी समझ पाएंगे कि क्या गलती नहीं करनी है और इसके साथ ही मार्केट में लंबे वक्त के लिए सर्वाइव कर पाएंगे. ऐसे नुकसान उठाकर, ठोकर लगकर सीखा जा सकता है.

Share Market को सीखने के लिए क्या करें? Basant Maheshwari ने दी बड़ी टिप

ग्लोबल ट्रेंड

साथ ही बसंत माहेश्वरी का कहना है कि फिलहाल बाजार में गिरावट की उम्मीद नहीं है. माहेश्वरी का कहना है कि ग्लोबल ड्रिवेन रैली में निवेशकों को निवेश करना चाहिए. ग्लोबल ग्रोथ बेहतर है. भारतीय बाजार ग्लोबल ट्रेंड से भी काफी प्रभावित रहता है.