September 27, 2022
देश में कहां-कहां ब्लड उपलब्ध है एक क्लिक में मिल जाएगी जानकारी, हर जिले के ब्लड बैंक की रियल टाइम डेटा होगा यहां उपलब्ध
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ब्लड बैंक पोर्टल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वेबसाइट पर जाने के बाद आप जहां हैं यानी जहां पर ब्लड चाहिए, उस राज्य को सेलेक्ट करना होगा

कहां किस ब्लड बैंक में ब्लड या अन्य कोई जरुरी कंपोनेंट मौजूद है या नहीं? इसका पता लगाने के लिए अब इधर-उधर दौड़ लगाने की आवश्यकता नहीं है. देश के किसी जिले या ब्लड बैंक में ब्लड है या नहीं, इसकी जानकारी एक क्लिक में मिलेगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक एनजीओ के सहयोग से ब्लड बैंक में खून की उपलब्धता और स्टॉक को ऑनलाइन कर दिया है. अब जरुरतमंद बिना समय गंवाए इस संबंध में जानकारी लेकर वहां संपर्क कर ब्लड पा सकेंगे.

इस वेबसाइट पर मिलेगी ब्लड संबंधी हर जानकारी

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्लड की जानकारी देने वाली एक वेबसाइट लांच की है. eRaktKosh.in पर देश भर के ब्लड बैंकों में उपलब्ध ब्लड के प्रकारों की जानकारी देने के लिए हाल ही में एक वेब पोर्टल बनाया गया है.

इस वेबपोर्टल पर देश के विभिन्न ब्लड बैंक सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा जो संचालित हैं, की जानकारी उपलब्ध होगी. किस ब्लड बैंक में कितना ब्लड है, कौन से ग्रुप का ब्लड है और यह कितना है, हर कोई जान सकेगा और जरुरतमंद इसके लिए संपर्क कर सकेंगे. इस पोर्टल से 7017 एनजीओ भी जुड़े हुए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कैसे मिलेगी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ब्लड बैंक पोर्टल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वेबसाइट पर जाने के बाद आप जहां हैं यानी जहां पर ब्लड चाहिए, उस राज्य को सेलेक्ट करना होगा.

फिर जिला सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद उस जिले में स्थित ब्लड बैंक की जानकारी मिल जाएगी. कौन सा ब्लड चाहिए, इसको सेलेक्ट करते ही वहां मौजूद है या नहीं है, इसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी.

डॉ.मनसुख मंडाविया ने कहा कि पोर्टल एक राष्ट्रीय स्तर पर सूचना उपलब्ध करा सकेगा जिससे हर जिले या प्रत्येक ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता व आवश्यकता के बारे में जानकारी मिलेगी.

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्लड की जानकारी देने वाली एक वेबसाइट लांच की है.