October 4, 2022

सांकेतिक तस्वीर

हैकिंग के तमाम तरीके मौजूद हैं और लोग हर दिन फ्रॉडस्टर्स के किसी ना किसी जाल में फंस जाते हैं. ऐसा ही एक तरीका GIF इमेज के जरिए हैंकिंग का है. GIF फाइल ही नहीं बल्कि हैकर्स आपकी एक कमी का फायदा उठाकर आसानी से आपके WhatsApp में घुस सकते हैं.

बहुत से लोगों की वॉट्सऐप सेटिंग में यह ऑप्शन ऑन रहता है. इस सेटिंग के ऑन होने की वजह से हैकर्स आसानी से आपके फोन में एंट्री कर सकते हैं.

दरअसल, बहुत से लोगों ने WhatsApp Setting में मीडिया ऑटो डाउनलोड को ऑन रखा होता है. इसकी वजह से जब भी आपका स्मार्टफोन इंटरनेट से कनेक्ट होता है, मीडिया फाइल्स ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाती हैं.

क्या आपके फोन में भी ऑन है ये सेटिंग?

मीडिया फाइल्स से हमारा मतलब ऑडियो, वीडियो और GIF फाइल्स से है. यहीं से हैकर्स का असली खेल शुरू होता है. GIF और वीडियो फाइल्स के जरिए हैकर्स आपके फोन का एक्सेस हासिल कर सकते हैं.

पिछले साल के अंत में ऐसी एक वरनेबिलिटी सामने आई थी, जिसकी मदद से हैकर्स यूजर्स का फोन बहुत आसानी से हैक कर सकते थे. इस दिक्कत को बाद में ठीक करते हुए वॉट्सऐप ने नया अपडेट जारी कर दिया.

मगर ऐसा नहीं है कि हैकिंग का यह तरीका अब बेकार हो चुका है. अगर आपने भी WhatsApp पर ऑटोमेटिक मीडिया डाउनलोड ऑन कर रखा होगा, तो आप इस तरह ही किसी हैकिंग का शिकार हो सकते हैं. क्योंकि ऐसे में किसी अननोन पर्सन के वीडियो, GIF, इमेज या दूसरे मीडिया फाइल ऑटोमेटिक आपके फोन में डाउनलोड हो सकती है.

ये भी पढ़ें –

कैसे बंद कर सकते हैं सेटिंग?

इस सेटिंग को आसानी से चेंज किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आपको WhatsApp ऐप को लॉन्च करना होगा. इसके बाद आपको सेटिंग के ऑप्शन पर जाना होगा. यहां आपको Storage and Data के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

whatsapp

अब आपको ऑटोमेटिक मीडिया डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा, जिसे आप ऑफ कर सकते हैं. इस तरह से हैकर्स की आसान एंट्री को आप रोक सकते हैं.